शनिवार, 9 सितंबर 2017

बेहतरीन कार्य करने वाले कार्मिकांे को प्रोत्साहित करें : नकाते

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान मंे लापरवाही बरतने पर चिकित्सक की सेवाएं समाप्त
                बाड़मेर, 09 सितंबर। बेहतरीन कार्य करने वाले कार्मिकांे को प्रोत्साहित किया जाए। लापरवाही बरतने वाले कार्मिकांे के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाए। चिकित्सा विभाग के कार्मिक सेवा भावना से कार्य करते हुए आमजन को अधिकाधिक राहत पहुंचाने का प्रयास करें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाआंे के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ जरूरतमंद आदमी तक इसका लाभ पहुंचे। उन्हांेने कहा कि बेहतरीन कार्य करने वाले कार्मिकांे के फोटोग्राफ मय संपादित किए गए कार्याें के विवरण के साथ उप स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, ब्लाक एवं जिला मुख्यालय पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि कार्य को संपादित करने मंे लापरवाही बरतने वाले कार्मिकांे के फोटोग्राफ भी मय विवरण संबंधित कार्यालयांे मंे प्रदर्शित किए जाए। जिला कलक्टर नकाते ने इस दौरान चिकित्सा विभाग की विभिन्न योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा, मातृ-शिशु सेवाआंे, टीकाकरण, प्रसव, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की विस्तार से समीक्षा की। जिला कलक्टर नकाते ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के क्रियान्वयन मंे लापरवाही बरतने पर जसोल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मंे कार्यरत चिकित्सक डा.राजेन्द्र चौधरी की सेवाएं समाप्त करने के निर्देश दिए। जसोल मंे कार्यरत एक अन्य चिकित्सक सुखदेव चौधरी को रामसर मंे स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि गर्भवती महिलाओं के लिए नई स्वास्थ्य योजना प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान शुरू की गई है । इसकी मदद से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। उन्हांेने कहा कि इसके तहत समस्त गर्भवती महिलाओं को लक्षित करता है जो गर्भावस्था के 2 और 3 ट्राइमेस्टर में हैं। पीएमएसएमए योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रांे पर हर माह की नौ तारीख को सभी गर्भवती महिलाओं की निशुल्क चिकित्सा जांच की जाए।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रांे के अलावा ब्लाक स्तर पर आंवटित किए बजट के व्यय संबंधित विवरण आगामी बैठक मंे प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्हांेने चिरायु कार्यक्रम की समीक्षा करने के साथ इन्द्रधनुष अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.पी.सी.दीप्पन, आरसीएचओ डा.प्रीत मोहिन्दरसिंह, डीपीएम सचिन भार्गव एवं आशा समन्वयक राकेश भाटी ने विभागीय योजनाआंे की प्रगति की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने इस दौरान संकल्प से सिद्वि के तहत मातृ-शिशु मृत्यु दर मंे आगामी छह माह मंे 25 एवं एक वर्ष मंे 50 फीसदी कमी लाने का संकल्प दिलाया। उन्हांेने प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को सेक्टर लेवल पर बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

गागरिया प्रथम, सिमरखिया खराब : जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान योजनाआंे के क्रियान्वयन की समीक्षा के दौरान गागरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रथम स्थान एवं सिमरखिया सबसे खराब स्थिति मंे रहा। जिला कलक्टर ने गागरिया के चिकित्सक तेजपालसिंह के प्रयासांे की सराहना की। वहीं सिमरखिया मंे कार्यरत चिकित्सक डा.भवानीसिंह को आगामी एक माह मंे कार्यप्रणाली मंे सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई। इसी तरह ब्लाक रैकिंग मंे सिणधरी ब्लाक प्रथम एवं सिवाना ब्लाक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...