शुक्रवार, 8 सितंबर 2017

पुलिस सकारात्मक सोच के साथ अपराध रोकने को प्रभावी कार्रवाई करें : कटारिया

बाड़मेर, 08 सितंबर। अपराध रोकने के लिए पुलिस सकारात्मक सोच के साथ प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई करें। प्रकरणांे की जांच के दौरान एफएसएल टीम का प्राथमिकता से इस्तेमाल किया जाए। ताकि पीड़ित को त्वरित गति से राहत मिल सके। नियमित रूप से समीक्षा करते हुए कमियांे को दूर करने का प्रयास करें। गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे बाड़मेर एवं जैसलमेर के पुलिस अधिकारियांे की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। इस दौरान शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी भी मौजूद रहे।
इस दौरान गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि अपराधांे को नियंत्रित करने के लिए जन प्रतिनिधि सकारात्मक सहयोग करें। उन्हांेने कहा कि दर्ज होने वाले प्रकरणांे की प्राथमिकता से जांच की जाए। यह प्रयास किया जाए कि कोई अपराधी छूटे नहीं और निर्दाेष फंसे नहीं। उन्हांेने कहा कि सुधार की सदैव गुजाइंश रहती है, ऐसे मंे सुधार के साथ बेहतरीन कार्य पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। उन्हांेने कहा कि प्रदेश मंे अगस्त माह तक 9 फीसदी कमी दर्ज की गई है। ऐसा सबके प्रयासांे से हो पाया है। उन्हांेने बाड़मेर एवं जैसलमेर के पुलिस अधिकारियांे को बेहतरीन प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि पुलिस मंे भर्ती होने वाले युवाआंे को अंवेक्षण संबंधित प्रशिक्षण दिलाया जाए। उन्हांेने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले एवं अपेक्षा के अनुरूप परिणाम नहीं देने वाले पुलिस कार्मिकांे के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि नियमित रूप से मालखाना निस्तारित करने के साथ बंदियांे की पेशियां निर्धारित समय पर करवाई जाए। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक माह मंे एक-दो बार नाकेबंदी की जाए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी भी फील्ड मंे रहे। उन्हांेने सीएलजी को मजबूत करने के साथ पुलिस अधिकारियांे को नियमित रूप से जन सुनवाई आयोजित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर गृहमंत्री ने कानून व्यवस्था, अपराध के साथ ही पेडिंग मामलों के बारे में चर्चा कर फीडबेक लिया और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।
इस दौरान राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चौधरी ने कहा कि पुलिस बेहतरीन कार्य कर रही है। उन्हांेने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए समन्वित प्रयास करने होंगे। उन्हांेने पुलिस थानांे का परिसीमन करवाकर आमजन को राहत दिलाने की जरूरत जताई। सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि गरीब व्यक्ति को न्याय दिलाने के लिए दर्ज होने वाले मामलांे मंे सही जांच की जाए। उन्हांेने कु्रड आयल प्रकरण की जांच करवाने के साथ अवैध खनन के मामलांे मंे प्रभावी कार्रवाई करवाने का अनुरोध किया। बैठक मंे संसदीय सचिव लादूराम विश्नोई ने रामजी का गोल पुलिस चौकी मंे कार्मिकांे की नियुक्ति एवं मेगा हाइवे पर गडडों से हादसे होने की आशंका जताई। पुलिस महानिरीक्षक हवासिंह घुमरिया ने कहा कि समीक्षा बैठक के दौरान दिए गए निर्देशांे की पालना सुनिश्चित करने के साथ बेहतरीन कार्य करने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने कहा कि लापरवाही बरतने वाले कार्मिकांे के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी। उन्हांेने उपस्थित होने वाले जन प्रतिनिधियांे एवं अधिकारियांे का आभार जताया। इससे पहले बाड़मेर एसपी डा.गगनदीप सिंगला एवं जैसलमेर एसपी गौरव यादव ने संबंधित जिलांे मंे अपराध की स्थिति एवं पुलिस की ओर से विभिन्न प्रकरणांे मंे की गई कार्रवाई के बारे मंे विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया। उन्हांेने बताया कि पुलिस की ओर से विभिन्न प्रकार के नवाचार किए गए है। बैठक मंे जैसलमेर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, बाड़मेर जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, विधायक कैलाश चौधरी, हमीरसिंह भायल, मेवाराम जैन, तरूणराय कागा, छोटूसिंह भाटी, यूआईटी चैयरमैन डा.प्रियंका चौधरी, नगर परिषद बाड़मेर के सभापति लूणकरण बोथरा, जैसलमेर नगर परिषद की सभापति कविता खत्री, बालोतरा के सभापति रतन खत्री, पुलिस जबावदेही समिति के मदनसिंह, रूपसिंह राठौड़ समेत विभिन्न जन प्रतिनिधियांे ने पुलिस की गतिविधियांे के संबंध मंे सुझाव दिए। इस दौरान विधायक तरूणराय कागा समेत कई जन प्रतिनिधियांे ने चौहटन रूट पर चलने वाली रोडवेज की बसांे को बाड़मेर शहर मंे प्रवेश देने का मामला उठाया। बैठक के दौरान शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह, जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते समेत विभिन्न जन प्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...