गुरुवार, 7 सितंबर 2017

बैंकर्स अधिकाधिक जरूरतमंद लोगांे को लाभांवित करें : चौधरी

सांसद ने कहा कि बैंकर्स की धीमी प्रगति को गंभीरता से लिया जाएगा
                बाड़मेर, 07 सितंबर। सभी बैकर्स सरकार की ओर से प्रायोजित ऋण योजनाओं में जरूरतमंद लोगों को अधिकाधिक ऋण प्रदान करें। इसमंे किसी भी प्रकार की कौताही नहीं बरती जाए। सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार मंे आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।

                इस दौरान सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने बैंकिंग गतिविधियांे एवं सरकार की ओर से प्रायोजित ऋण योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि बैंक प्रतिनिधियांे को बैंकर्स की ओर से समुचित सुविधाएं दी जाए, ताकि वे जन कल्याणकारी योजनाआंे को प्रगति मंे सहयोग दे सके। उन्हांेने भुगतान मंे लापरवाही बरतने वाले बैंक प्रतिनिधियांे के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। सांसद चौधरी ने ऋण वितरण मंे धीमी प्रगति पर विभिन्न बैंकों के प्रबंधकों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने चालू वित्तीय वर्ष के लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में सकारात्मक सोच के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के समस्त प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करें। उन्हांेने कहा कि रोड़ा एक्ट के मामलांे मंे आवश्यक कार्रवाई के लिए उपखंड अधिकारियांे को निर्देशित किया गया है। उन्हांेने बैंकर्स को मध्यम वर्ग को लंबी अवधि का ऋण वितरण करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने बैंकिंग प्रतिनिधियांे की सेवाओ के बारे मे कहा कि उनका समय गांवांे के अनुसार निर्धारित किया जाए ताकि ग्राहको को समय पर बीसी सेवाए मिल सके। उन्हांेने जन शिकायतों का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नकाते ने सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे की अधिकाधिक प्रचार-प्रसार के लिए बैंकांे मंे होर्डिग्स लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक महाप्रबन्धक आरबीआई आर पी पालीवाल ने बैंकर्स को आरबीआई की ओर से समय-समय पर जारी नियमांे की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंकर्स को भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश अनुसार वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियां आयोजित की जानी चाहिए। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक दिनेश प्रजापति ने कहा कि बैंकर्स जरूरतमंद छोटे-छोटे लोगों को अधिकाधिक ऋण दें। साथ ही कृषकों को वेयर हाउस आदि के लाभ सुविधाएं बताएं। बैठक के दौरान एसबीआई अग्रणी बैंक मुख्य प्रबंधक अशोक कुमार गीगल ने विभिन्न योजनाआंे की प्रगति की जानकारी दी। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा समेत विभिन्न बैंकर्स उपस्थित रहे। बैठक मंे आईसीआईसी बैंक के अधिकारियांे को खाता धारकांे को पासबुक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए। इस दौरान एसबीआई एवं आरसेटी की ओर से प्रकाशित पुस्तक का विमोचन किया गया।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...