गुरुवार, 7 सितंबर 2017

आमजन तक पहुंचंे कल्याणकारी योजनाआंे का फायदा : चौधरी

विकास योजनाओं के क्रियान्वयन मंे लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी
                बाड़मेर, 07 सितंबर। जन कल्याणकारी योजनाआंे का फायदा अधिकाधिक आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। जन कल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्विति में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बाड़मेर जिले को ओडीएफ घोषित करवाने के लिए समन्वित प्रयास किए जाए। सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक के दौरान यह बात कही।

                सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार जन कल्याणकारी योजनाआंे के क्रियान्वयन को लेकर बेहद गंभीर है। इसकी नियमित रूप से मोनेटरिंग की जा रही है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बाड़मेर जिले को खुले मंे शौच से मुक्त घोषित करवाने के लिए जन प्रतिनिधि भी सक्रिय योगदान करें। उन्हांेने सरकारी योजनाआंे की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए। सांसद ने कहा कि अधिकारी सरकारी योजनाआंे के क्रियान्वयन को लेकर गंभीरता से कार्य करें। सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने मनरेगा मंे कार्य स्वीकृत करवाने, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत स्वीकृत कार्य पूर्ण करवाने एवं बारिश से क्षतिग्रस्त हुई सड़कांे की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने इस दौरान विभिन्न योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियांे को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि सभी लाभार्थियांे को निर्धारित समयावधि मंे पेंशन का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्हांेने गलत खातांे मंे जमा हुई पेंशन का भुगतान वास्तविक पेंशनरांे को करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत स्वीकृत कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत बाड़मेर जिले मंे आयल पेट्रो केमिकल, हैंडीक्राफ्ट से संबंधित नए टेªड प्रारंभ होने वाले है। उन्हांेने पांच वर्ष से पुरानी सड़कांे के मरम्मत के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से संचालित विकास योजनाआंे की प्रगति की जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि बाड़मेर जिले को 31 दिसंबर तक ओडीएफ घोषित करवाने के प्रयास किए जा रहे है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बजट की कोई कमी नहीं है। इस दौरान सेड़वा प्रधान पदमाराम मेघवाल ने सेड़वा मंे बैंक सेवाएं नहीं मिलने एवं कोनरा सरपंच साकर खान ने बीएसआर दरांे के कारण विकास कार्य प्रभावित होने का मामला उठाया। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, जिला रसद अधिकारी अशोक संेगवा, उप महानिरीक्षक मुद्रांक जीतेन्द्रसिंह नरूका समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...