शुक्रवार, 25 अगस्त 2017

ईआरओ नेट सॉफ्टवेयर के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया

                बाड़मेर, 25 अगस्त। बाड़मेर जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियांे तथा तकनीकी कार्मिकांे को मतदाताआंे को एक कॉमन प्लेट फॉर्म पर लाने के लिए ईआरओ नेट संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बिश्नोई एवं जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन ने ईआरओ नेट के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए मतदाता सूचियांे के अपडेशन का कार्य प्राथमिकता से संपादित करने के निर्देश दिए।

                इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि नए मतदाताआंे के पंजीकरण के साथ अपडेशन का कार्य एक नियमित प्रक्रिया है। इसको लगातार जारी रखा जाए। उन्हांेने आगामी समय मंे चुनाव के मददेनजर समस्त अधीनस्थ कार्मिकांे को भी प्रशिक्षण के विविध पहलूआंे से अवगत कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन ने प्रोजेक्टर के जरिए ईआरओ नेट साफ्टवेयर के बारे मंे जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि ईआरओ नेट मतदाताओं के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। उन्हांेने बताया कि इससे तहत मतदाता सूची से सम्बन्धित सभी आवेदन पत्र इस नेट में फॉर्म नंबर. 6,फॉर्म नंबर 7, फॉर्म नंबर 8 ऑनलाईन भरे जाएंगे। ईआरओ नेट से पूरे देश की मतदाता सूची एक हो जाएगी। इसमंे नए मतदाता का नाम इलेक्ट्रोनिक फॉर्म में भरने का प्रावधान किया गया है। इस फॉर्म में मतदाता की पहचान से संबंधित जानकारी यथा नाम, पता, फोटो, लिंग, आयु, उम्र, जन्मतिथि जैसी सही-सही जानकारियां भरी जाएगी। यदि किसी मतदाता का नाम पूर्व से ही किसी अन्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कि मतदाता सूची में पंजीकृत है तो उस कि जानकारी तुरन्त प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल बहुभाषी बनाया गया है, जिससे राज्य विशेष का मतदाता अपनी भाषा चुन सकेगा। प्रशिक्षण के दौरान फॉर्म नंबर 06 से लेकर 8 ए तक ऑन लाईन प्रायोगिक रूप से फॉर्म भरने की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि नए मतदाता का फॉर्म नंबर 06 एवं मतदाता पहचान पत्र में गलतियां होने पर मतदाता के लिए फॉर्म नंबर 08 बूथ लेवल ऑफिसर ही भरकर सुपरवाईजर के पास भेजेगा तथा सुपरवाईजर फॉर्म नबर 06 में भरी गई जानकारियों से सन्तुष्ट होने पर अपनी टिप्पणी लगाकर सहायक निर्वाचन अधिकारी के पास भेजेगा। उन्होंने बताया कि नए मतदाताओं के पंजीकरण नंबर, मतदाता पहचान पत्र नंबर मिलने पर ही उसका नया मतदाता पहचान पत्र बन पाता है। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी जैन ने प्रशिक्षणार्थियों को नए मतदाताओं के फॉर्म नम्बर 06 भरने की पूरी जानकारी दी तथा उनकी समस्याओं का समाधान किया।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...