मंगलवार, 22 अगस्त 2017

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विविध पहलूआंे से अवगत कराया

                बाड़मेर, 22 अगस्त। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विविध पहलूआंे से अवगत कराने के लिए मंगलवार को जिला मुख्यालय पर बजाज एलायंस की ओर से कलिंगा होटल मंे एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ। कृषि विभाग के आयुक्त विकास सीताराम जी भाले, जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते, निदेशक आत्मा दयालसिंह चौधरी एवं दी सेट्रल कापरेटिव बैंक के प्रबंधक भंवरदान चारण समेत विभिन्न अधिकारियांे ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे मंे जानकारी दी।

                इस अवसर पर कृषि विभाग के आयुक्त विकास सीताराम जी भाले ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ की फसल के लिए 2 एवं रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान निर्धारित किया गया है। यह योजना खरीफ और रबी की फसलों के साथ वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए भी सुरक्षा प्रदान करती है। उन्हांेने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि बाड़मेर जिले मंे प्रदेश मंे सर्वाधिक 282 करोड़ रूपए की बीमा राशि का भुगतान स्वीकृत हुआ है। उन्हांेने अधिकाधिक किसानांे को फसल बीमा योजना से लाभांवित करवाने के लिए समन्वित प्रयास करने की जरूरत जताई। उन्हांेने कार्यशाला मंे आमजन की ओर से प्रस्तुत की गई समस्याआंे का यथाशीघ्र समाधान करवाने का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि बाड़मेर जिले मंे दी सेंट्रल कापरेटिव बैंक की ओर से 600 करोड़ का ऋण किसानांे को वितरित किया गया है। उन्हांेने किसानांे की बैंकर्स से संबंधित समस्याआंे का प्राथमिकता से समाधान करवाने की बात कही। उन्हांेने कहा कि बाड़मेर जिले मंे पहली बार फसल का मुआवजा दिलवाने के लिए ड्रोन से सर्वे करवाया गया है। सेट्रल कापरेटिव बैंक के ग्राहकांे को जल्दी एटीएम उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस दौरान दी बाड़मेर सेट्रल कापरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक भंवरदान चारण, कृषि विभाग के उप निदेशक किशोरीलाल वर्मा, लीड बैंक अधिकारी अशोक कुमार गीगल, बजाज एलायंस के दीपक कुमार समेत विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी, बैंकर्स एवं किसान उपस्थित रहे। इस दौरान किसानांे की ओर से फसल बीमा संबंधित विभिन्न समस्याआंे से अवगत कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...