गुरुवार, 6 जुलाई 2017

अल्पसंख्यक कल्याण की विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश

प्रधानमंत्री के नवीन 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा
                बाड़मेर, 06 जुलाई। प्रधानमंत्री के नवीन 15 सूत्रीय कार्यक्रम के अन्तर्गत अल्प संख्यक कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं तथा आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध अर्जित उपलब्धियों की त्रैमासिक समीक्षा बैठक गुरूवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में चौहटन विधायक तरूणराय कागा भी मौजूद थे।

                इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने कहा कि सरकार द्वारा अल्प संख्यक कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि अल्प संख्यक कल्याण की विभिन्न योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि पात्र लोगों को अधिकाधिक लाभ मिल सकें। उन्होने अल्प संख्यक कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए कहा कि योजनाओं के संबंध में प्रत्येक मदरसे में पोस्टर, पेम्पलेट द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाए। साथ ही अल्पसंख्यक मामलात विभाग कार्यालय में हैल्पलाईन की स्थापना की जाकर टेलीफोन नम्बर का प्रचार प्रसार किया जाए ताकि अधिकाघिक लोगों को योजनाओं की जानकारी हो सकें।  उन्होने पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक में योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर चौहटन विधायक तरूणराय कागा ने कहा कि अल्प संख्यक बाहुल्य तीनों ब्लॉकों से प्रस्ताव प्राप्त किये जाकर योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाए। साथ ही प्रस्ताव के साथ इस आश्य का प्रमाण पत्र लिया जाए कि प्रस्ताव अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र के है तथा इसका लाभ अल्पसंख्यक लोगों को मिलेगा। उन्होंने धीमी गति से चल रहे कार्यो में प्रभावी कार्यवाही कर प्रगति लाने को कहा। विधायक कागा ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जो निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके है उनका शीध्र लोकार्पण किया जाए,ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सकें। उन्होने कहा कि जो काम हुआ है वह दिखना चाहिए। उन्होने कहा कि बहुक्षेत्रीय अल्पसंख्यक विकास कार्यक्रम योजना वर्ष 2016-17 में अल्पसंख्यक बालक छात्रावास चौहटन के भवन निर्माण के लिए 190.61 लाख की स्वीकृति दी गई है इस के लिए शीध्र भूमि आवंटित की जाए। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक जितेन्द्रसिंह नरूका, मुख्य आयोजना अधिकारी ताराचन्द चौहान, अधिशाषी अभियन्ता डिस्कॉम भेराराम चौधरी, उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक घनश्याम गुप्ता, लीड बैंक अधिकारी अशोक गीगल, सहायक निदेशक अभियोजन कमलकिशोर शर्मा सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...