शुक्रवार, 7 जुलाई 2017

बाड़मेर के 13 बालिका विद्यालयांे मंे स्थापित हुई सेनेट्री नैपकीन पैड वैंडिंग मशीन

एटीएम मशीन की तर्ज पर काम करेगी नैपकीन वैंडिंग मशीनें
                बाड़मेर, 07 जुलाई। बाड़मेर जिला प्रशासन ने अनूठी पहल करते हुए बालिकाओं और महिलाओं को सैनेट्री नैपकीन पैड हैप्पी डेज उपलब्ध कराने के लिए 13 बालिका विद्यालयांे मंे वैंडिंग मशीन लगाई। यहां 10 रूपए में बालिकाआंे को तीन पैड का पैकेट उपलब्ध होगा।

                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान के बाड़मेर जिले के राबाउमावि पचपदरा, राबामावि कवास, राबाउमावि सिवाना, राबाउमावि समदड़ी, राबाउमावि सिणधरी राबाउमावि चौहटन, राबाउमावि बायतू, राबाउमावि धोरीमन्ना, राबाउमावि गडरारोड़, राबाउमावि रामसर, राबाउमावि शिव, राबामावि पाटोदी मंे वैंडिंग मशीन लगाई है। जिला कलक्टर नकाते ने बताया कि बालिकाओं एवं महिलाओं को मात्रा 10 रुपए देकर एक बटन दबाते ही नैपकीन का पैकेट उपलब्ध होगा। यह नैपकीन वैण्डिंग मशीने एटीएम की तरह काम करेंगी। मशीन में एक ,पांच और दस रूपए के सिक्के डालकर मात्रा एक बटन दबाने से सैनेट्री नैपकीन उपलब्ध हो जाएंगे। बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी ने गुरूवार को राबामावि कवास मंे लगाई गई वैंडिंग मशीन का अवलोकन किया। जिला प्रशासन की ओर से उठाए गए इस कदम की संस्था प्रधान एवं बालिकाआंे ने सराहना की। स्वच्छ भारत मिशन के जिला परियोजना समन्वयक पुष्पेन्द्रसिंह सोढ़ा ने बताया कि बालिका विद्यालयांे मंे वैंडिंग मशीन स्थापित करने के साथ संबंधित संस्था प्रधान को इसके संचालन के बारे मंे जानकारी दी गई है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के उपक्रम एचएलएल लाईफ केयर लिमिटेड ने लंबे रिसर्च के पश्चात हैप्पी डेज सैनेट्री नेपकीन तैयार किए है। खास बात यह है कि बाजार में उपलब्ध महंगे उत्पादों की तुलना में हैप्पी डेज पैड बेहद सस्ते एवं प्रसिद्व उत्पादों के समानांतर है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...