मंगलवार, 26 मार्च 2024

वोटर हेल्पलाइन एप पर घर बैठे मतदाता सूची में अपना नाम देखें

बाड़मेर, 26 मार्च। लोकसभा आम चुनाव 2024 में हर मतदाता की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने कई अहम मोबाइल एप तैयार किए हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सत्यप्रकाश कस्वा ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप मतदाताओं के लिए एक बेहद कारगर एप है। मतदाता द्वारा इसे अपने मोबाइल पर गूगल एप प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप के जरिए प्रत्येक मतदाता घर बैठे मतदाता सूची में अपना नाम देख सकता है। एप पर उपलब्ध सर्च नेम लिंक पर क्लिक कर उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से अपना नाम ढूंढा जा सकता है। ईंपिक कार्ड उपलब्ध होने की स्थिति में बार कोड, क्यूआर कोड व ईपिक नंबर के माध्यम से भी अपना नाम मतदाता सूची में खोजा जा सकता है। इस एप पर अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि आदि विवरण दर्ज करने पर अपना नाम मतदाता सूची में क्रम संख्या, मतदान केन्द्र का नाम एवं पता आदि विवरण देखा जा सकता है।
ऐसे खोजें सूची में नाम
उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सत्यप्रकाश कस्वा ने बताया कि यदि मतदाता के पास ईपिक कार्ड है तो बार कोड, क्यूआर कोड व इपिक नंबर के माध्यम से भी अपना नाम मतदाता सूची में खोजा जा सकता है।
ये जानकारियां उपलब्ध
मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि दर्ज कर अपना नाम सूची में क्रम संख्या, मतदान केन्द्र का नाम एवं पता देखा जा सकता है। यदि वोटर हेल्पलाइन एप उपलब्ध नहीं है तो मतदाता सूची में नाम देखने के लिए संबंधित बीएलओ से संपर्क किया जा सकता है।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...