मंगलवार, 18 अप्रैल 2023

बाड़मेर में 24 अप्रैल से लगेंगे मंहगाई राहत शिविर

जिला कलेक्टर लोक बंधु ने दिए व्यापक तैयारियो के निर्देश

बाड़मेर, 18 अप्रेल। जिला कलेक्टर परिसर में राज्य की जनकल्याणकारी और महंगाई से राहत दिलाने वाली योजनाओं को लेकर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 24 अप्रेल से 30 जून तक आयोजित होने वाले प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान के साथ-साथ महंगाई राहत शिविरों की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर लोक बन्धु की अध्यक्षता में किया गया।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर लोक बंधु ने बताया कि राज्य की जनकल्याणकारी और महंगाई से राहत दिलाने वाली योजनाओं को लेकर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 24 अप्रेल से 30 जून तक प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान के साथ-साथ महंगाई राहत शिविर लगेंगे। इनमें आमजन और वंचित वर्ग को जनोपयोगी घोषणाओं के बारे में जानकारी देकर पात्रता अनुसार योजनाओं से जोड़ा जाएगा।
जिला कलक्टर ने मंगलवार को वीडियो क्रॉन्फेंसिग के जरिए अधिकारियों को इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए। इस अभियान में मंहगाई राहत शिविरों के साथ पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग की ओर से प्रशासन गांवों के संग अभियान तथा नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन विभाग की ओर से प्रशासन शहरों के संग अभियान आयोजित होंगे।
इस दौरान जिला कलेक्टर बंधु ने कहा कि पूरे जिले में 70 मंहगाई राहत शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी योजनाओं में शिविर में पंजीयन के पश्चात ही लाभ मिल पाएगा। इसलिए सौ फीसदी लाभान्वितों को शिविर में लाकर पंजीकृत करें और पंजीकृतो को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड दिलाने की रणनीति बना कर काम करे।
  बंधु ने कहा कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों में प्रशासन गावों के संग अभियान और शहरी वार्डों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के 2 दिवसीय शिविरों का आयोजन होगा। इन शिविरों में महंगाई राहत कैंप के विशेष काउंटर भी लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर प्रशासन गांवों के संग अभियान के साथ एक-एक महंगाई राहत कैंप लगेगा।
  इन शिविरों में मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, महात्मा गांधी नरेगा, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। शिविरों में विभागों की सेवाएं भी मिलेंगी। साथ ही आमजन को मौके पर ही योजनाओं का लाभ मिलेगा। शिविरों में जनाधार कार्ड में सम्मिलित कोई भी वयस्क सदस्य पात्रता अनुसार पंजीकरण भी करा सकता है।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों से विडियो कान्फेस के माध्यम से बात करते हुए सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पुर्ण करने को कहा। कैम्प का आयोजन साफ सुथरे तथा पर्याप्त छायादार स्थान पर करने के निर्देश दिये। साथ ही सभी विभागों को निर्देश जारी किये कि वे अपनी-अपनी योजनाओं के लाभार्थियों को शिविर तक लाने ले जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। यदि किसी कारण वश कोई लाभार्थी शिविर तक निश्चित दिनांक को नही आ पाता है तो आगामी शिविर दिनांक को पहुंचाना सुनिश्चित करावें। सभी उपखण्ड अधिकारियों को प्रत्येक कैम्प हेतु दो-दो अधिकारियों एवं कर्मचारियों की नियुक्ति के निर्देश दिये।
इस बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, उपखण्ड अधिकारी समन्दरसिंह, सामाजिक एवं न्याय आधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज सारण सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...