बुधवार, 15 मार्च 2023

विश्व उपभोक्ता दिवस पर सूचना केन्द्र मंे हुआ प्र्रदर्शनी का आयोजन

उपभोक्ताआंे को उनके अधिकारांे के प्रति जागरूक करे - पुरोहित

बाड़मेर, 15 मार्च। उपभोक्ताआंे को उनके अधिकारांे की जानकारी देकर जागरूक बनाने के लिये समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाए ताकि उनके अधिकारांे का हनन नहीं हो। अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र में विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित प्रदर्शनी के दौरान यह बात कही।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने उपभोक्ताओं के अधिकारों की चर्चा करते हुए बताया कि उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने के लिए विधि द्वारा क्षतिपूर्ति पाने का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, सुनवाई का अधिकार, सूचित किये जाने का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार एवं चयन का अधिकार प्रदान किये गये है। इस दौरान उन्होनें डेयरी के अधिकारियांे को दूध की गुणवत्ता की जांच कराने की प्रक्रिया से आमजन को अवगत कराने के निर्देश दिए तथा उन्हांेने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियांे को उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होनें कहा कि जानकारी के अभाव मंे उपभोक्ताआंे को उनके अधिकार नहीं मिल पाते है तथा समय-समय पर विभिन्न गतिविधियांे के जरिए बाजार मंे उपभोक्ताआंे के साथ होने वाली धोखाधड़ी, मिलावटी सामान, कम नाप-तौल, गारंटी के बाद सेवाएं नहीं मिलने के बारे मंे उपभोक्ताआंे को जागरूक करने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने विभागीय अधिकारियांे को खाने-पीने की वस्तुआंे, पेट्रोल मंे मिलावट के बारे मंे आमजन को सहज एवं सरल तरीके अवगत कराने के निर्देश दिए।
इस दौरान विभिन्न विभागीय अधिकारियांे की ओर से उपभोक्ताआंे एवं उनके विभागांे की भूमिका के बारे मंे बताया गया। इससे पहले अतिरिक्त जिला कलेक्टर पुरोहित ने सूचना केन्द्र मंे विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य मंे प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर पुरोहित ने प्रदर्शनी मंे विभिन्न विभागांे की ओर से स्थापित किए गए काउंटरांे एवं उपभोक्ताआंे के अधिकारांे के बारे मंे जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। प्रदर्शनी में डेयरी की ओर से शुद्ध दूध की जॉच करने, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से खाद्य पदार्थाें की जांच, डिस्कॉम की ओर से विद्युत मीटर की जांच, महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पोषाहार, रसद विभाग की ओर से पोस मशीन से खाद्य सामग्री वितरण के बारे मंे काउंटर स्थापित कर जानकारी दी गई। इसी तरह गैस एजेन्सियों की ओर एलपीजी सलेण्डर के उपभोग, ईधन की बचत कीे जानकारियां दी गई। प्रदर्शनी में उपभोक्ताओं ने सम्मिलित होकर उपभोक्ता जागरूकता से संबंधित जानकारियां प्राप्त की।
इस के पश्चात सूचना केन्द्र में थीम  Empowering Consumers Through Clean Energy Transitions  पर उपभोक्ताओं को जागृत करने, उनके अधिकारों व कर्तव्यों के बारे में अवगत कराने, उपभोग्य वस्तुओं के माप के तरीके गुणवता की जांच की प्रक्रिया, सेवाओं में दोष के प्रकार बताने आदि से संबंधित व्यवहारिक जानकारी करवाने हेतु संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यवाहक जिला रसद अधिकारी कंवराराम चौधरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं आमजन मौजूद रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...