सोमवार, 20 फ़रवरी 2023

जिला स्तरीय सीएसआर समिति की बैठक आयोजित

स्मार्ट क्लासेज का दायरा बढ़ाकर इंग्लिश मीडियम स्कूलों तक करने के दिये निर्देश

बाड़मेर, 20 फरवरी। जिला स्तरीय सीएसआर समिति की बैठक जिला कलेक्टर लोक बन्धु की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित हुई।  
इस अवसर पर जिला कलेक्टर लोक बन्धु ने बिन्दुवार प्रकरणों पर संबंधित अधिकारियों से विस्तार पूर्वक चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। जिले की दो कंपनियां जेएसडब्ल्यु एनर्जी लिमिटेड बाडमेर एवं केयर्न ऑयल एंड गैस-वेदांता लिमिटेड बाड़मेर जो सीएसआर के दायरे में आती है, की सीएसआर पालिसी एवं सीएसआर समिति के गठन की सूचना शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिये।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले के लिए सीएसआर व्यय के संदर्भ में प्राथमिकता क्षेत्र का निर्धारण करने के लिए आवश्यक सूचनाएं महाप्रबन्धक जिला उद्योग एवं सदन वाणिज्य केन्द्र, को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। केयर्न ऑयल एंड गैस-वेदांता लिमिटेड बाडमेर एवं जेएसडब्ल्य एनर्जी बाड़मेर लिमिटेड-भादरेश द्वारा पिछले तीन वर्षो में किये कार्यों की जानकारी एवं चालू वित वर्ष के प्रस्तावित कार्यों एवं अनिवार्य बजट और अब तक किये गये खर्चे की अघतन सूचना लिखित में प्रस्तुत करने को कहा।
इस दौरान जेएसडब्ल्यु एनर्जी बाड़मेर लिमिटेड भादरेश प्रतिनिधि ने अवगत कराया कि सीएसआर फण्ड के इस तहत 855 स्कूलों में इन्सिनेस्टर एवं डिस्ट्रॉयर उपलब्ध करवाए थे इस संबंध में जिला कलेक्टर ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सत्यापन करवाने के संबंध में निर्देश जारी किये तथा बाड़मेर में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम थार महोत्सव-2023 पर विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक सहयोग करने को कहा।
जिला कलेक्टर ने बैठक में केयर्न ऑयल एंड गैस-वेदांता लिमिटेड बाडमेर को दिव्यांग लोगों के इस स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रशिक्षण का प्लान तैयार करने एवं रैप से वंचित सरकारी स्कूलों में रैंप बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कम्पनी द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही स्मार्ट क्लासेज का दायरा बढ़ाकर इंग्लिश मीडियम स्कूलों तक करने के लिए निर्देश दिये तथा गुड़ामालानी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ पाटोदी व कल्याणपुर में भी युएसजी मशीन एवं रेडियोलाजिस्ट की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिये।
उन्होंने बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी बाड़मेर को निर्देशित किया कि दिव्यांगों के लिए आवश्यक रेम्प एवं शौचालय से वंचित सरकारी स्कूलों की सूची तैयार कर जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र को उपलब्ध करावे ताकि सामाजिक उतरदायित्व कार्यों के तहत कंपनियों को सरकारी स्कूलों का आवंटन किया जा सकें। बैठक में सीएसआर भागीदारों से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य को बीमा योजना के तहत ऐसे गरीब लोग जो अपना प्रीमियम स्वयं वहन नहीं कर पा रहे हैं उनके प्रीमियम का भुगतान सीएसआर पार्टनर द्वारा किये जाने एवं इस तरह के वंचित परिवारों की सूची चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी बैठक से पूर्व प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी चन्द्रशेखर गजराज, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सहीराम, जेएसडब्लु के हेमन्त कुमार समेत संबंघित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।
 -0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...