गुरुवार, 5 जनवरी 2023

राजीव गांधी शहरी ओलम्पिक खेल 26 से, पंजीकरण 21 जनवरी तक

बाड़मेर, 05 जनवरी। खेल प्रतिभाआंे को प्रोत्साहित करने के लिए नगर निकाय स्तर पर राज्य खेलांे की तर्ज पर वार्ड, जिला एवं राज्य स्तरीय राजीव गांधी शहरी ओलम्पिक खेलांे का आयोजन 26 जनवरी से होगा। इसके लिए 21 जनवरी तक ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जा सकता है।

जिला कलक्टर लोक बंधु ने बताया कि जिले में नगर परिषद और नगर पालिकाओं में रहने वाले इच्छुक खिलाड़ी 7 खेलों के लिए 21 जनवरी तक अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उनके मुताबिक शहरी ओलम्पिक खेलांे मंे अधिकाधिक खिलाड़ियांे का पंजीकरण सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए गए है। उन्हांेने बताया कि शहरी ओलम्पिक खेल तीन चरणों में आयोजित होंगे। इसके तहत जिला स्तर पर दो चरण होंगे। पहले चरण में वार्ड स्तर पर 26 से 31 जनवरी तक प्रतियोगिताएं होंगी और दूसरे चरण की प्रतियोगिता में वार्ड स्तर पर विजेता रही टीमें 13 से 16 फरवरी तक जिला स्तर पर खेलेंगी। इसके उपरांत जिला स्तर पर विजेता टीमें राज्य स्तर पर भाग लेंगी।
बाड़मेर नगर परिषद के आयुक्त योगेश आचार्य ने बताया कि वेबसाइट www.rajolympic.rajasthan.gov.in पर खिलाड़ियों का पंजीकरण शुरू हो चुका है। संबंधित खिलाडी जनाधार के जरिए अपना पंजीकरण करवा सकते है। इसमंे खिलाड़ियांे के लिए उम्र की बाध्यता नहीं है। उनके मुताबिक वेबसाइट पर 7 खेलों के लिए पंजीयन प्रारंभ कर दिया गया है। राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में राष्ट्रीय खेल हॉकी शामिल था। अब इसके स्थान पर राजीव गांधी शहरी ओलम्पिक में राज्य खेल बास्केटबॉल को जोड़ा गया है। इस प्रतियोगिता में एथलेटिक्स (100, 200 एवं 400 मीटर की दौड़), फुटबॉल (केवल पुरूषों के लिए), खो-खो (केवल महिलाओ के लिए), टेनिस बॉल क्रिकेट, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और कबड्डी खेलों को शामिल किया गया है।
उन्हांेने बताया कि प्रतियोगिता में पहले चरण में 6 दिन मुकाबले होंगे। जबकि दूसरे चरण में जिला स्तर पर 13 फरवरी से मैच शुरू होंगे। दूसरा चरण चार दिन का होगा। राज्य स्तर पर 25 फरवरी से खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इसमें विजेताओं को संविदा नौकरियों में आरक्षण भी मिलेगा। प्रतियोगिताआंे मंे शामिल होने वाले खिलाड़ियों को टी-शर्ट दी जाएगी। राज्य स्तर पर फाइनल खेलने वाले खिलाड़ियों को ट्रेक सूट दिए जाएंगे।
वार्ड वार 30 हजार रुपए का बजट : शहरी ओलंपिक में राज्य सरकार ने वार्ड वार 30 हजार रुपए का बजट रखा है। इनमें 9 हजार रुपए प्रतियोगिता के लिए रखे हैं। 6 हजार रुपए खेल सामग्री और 15 हजार रुपए अन्य सुविधाओं पर खर्च किए जाएंगे। जिला स्तर पर 7.50 लाख रुपए बजट निर्धारित है। इनमें 40 हजार रुपए आयोजन, 10 हजार खेल सामग्री, 5 लाख रुपए भोजन और आवास और 2 लाख रुपए अन्य सुविधाओं पर खर्च किए जाएंगे। पंजीकरण के लिए वेबसाइट www.rajolympic.rajasthan.gov.in लिंक के माध्यम से किसी भी उम्र के शहरी खिलाड़ी 21 जनवरी 2023 तक बालक-बालिका वर्ग के खेलों कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, बॉलीवाल, बॉस्केटवाल, एथेलेक्टिस एवं केवल बालिका वर्ग के खेलों खों-खों एवं फुटबाल में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...