शुक्रवार, 4 दिसंबर 2020

लोकतन्त्र के महायज्ञ में अपने कर्तव्य की आहुति देने का आह्वान

 जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के अंतिम चरण का निर्वाचन

बाडमेर, 04 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी विश्राम मीणा ने मतदान अधिकारियों को लोकतन्त्र के महायज्ञ में अपने कर्तव्य की आहुति प्रदान करते हुए स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने का आह्वान किया है। वे शुक्रवार को राजकीय महाविद्यालय में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के निर्वाचन हेतु नियुक्त पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों के द्वितीय/अन्तिम प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी मीणा ने अन्तिम चरण के तहत गिडा, समदडी, पाटोदी, कल्याणपुर, बालोतरा एवं सिवाना पंचायत समितियों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के लिए मतदान हेतु रवाना होने वाले मतदान दलों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम सभी राज्य निर्वाचन आयोग के नियंत्रण मे है, इसलिए हमारा आचरण निष्पक्ष होना चाहिए। उन्होने कहा कि कोविड-19 की परिस्थितियों में चुनाव सम्पन्न होने जा रहे है, ऐसे में स्वयं की सुरक्षा के साथ मतदाताओं से भी कोविड प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित कराएं। उन्होने कहा कि कोविड से बचाव के लिए मास्क, सैनेटाइजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग ही उपाय है। उन्होने मतदान दलों को संक्रमण से बचाव के लिए उपलब्ध कराई गई सामग्री का उपयोग सुनिश्चित करने को कहा। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान चुनाव संबंधी सम्पूर्ण जानकारी के साथ अपनी शंकाओं का समाधान कर अपने गन्तव्य स्थानों के लिए प्रस्थान करें ताकि चुनाव प्रक्रिया सम्पादित करने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। उन्होने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त सुरक्षा बन्दोबस्त किए गए है। साथ ही कोविड की पालना के लिए भी जाब्ता तैनात किया गया है।
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई ने मतदान अधिकारियों को चुनाव से संबंधी सम्पूर्ण बारीकियों, ईवीएम की तैयारी तथा कार्यप्रणाली को भली भांति समझने तथा अपनी समस्त शंकाओं का समाधान कर प्रस्थान करने के निर्देश दिए ताकि चुनाव प्रक्रिया सम्पादित करने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। उन्होने निर्वाचन कार्य में चुनाव आयोग के निर्देशों की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान रिटर्निग ऑफिसर बालोतरा ने मतदान अधिकारियों को ईवीएम संबंधी तकनीकी जानकारियां कराई। उन्होने जोनल मजिस्टेªट को मतदान प्रतिशत की जानकारी निर्धारित समयानुसार भिजवाने को कहा।
  इस दौरान दक्ष प्रशिक्षक उप प्रधानाचार्य डाइट डॉ. लक्ष्मीनारायण जोशी, व्याख्याता पवन खत्री, सन्तोष सोनी, अरविन्द राठी, दीपक चौधरी, तेजाराम एवं रामलाल चौधरी आदि ने चुनाव संबंधी बारीकियों एवं चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी कराई।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...