गुरुवार, 26 नवंबर 2020

निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र चुनाव सम्पन्न कराना हमारा परम कर्तव्य - मीणा

 जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के द्वितीय चरण का निर्वाचन


बाडमेर, 26 नवम्बर। जिले में द्वितीय चरण के तहत आडेल, पायला कला, धोरीमना, गुडामालानी एवं सेड़वा पंचायत समितियों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के निर्वाचन हेतु नियुक्त पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों को अन्तिम प्रशिक्षण पश्चात् गुरूवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय से ईवीएम मशीनों एवं आवश्यक निर्वाचन सामग्री का वितरण किया जाकर अपने गन्तव्य स्थानों के लिए रवाना किया गया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी विश्राम मीणा ने रवाना होने वाले मतदान दलों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराना हम सभी का परम कर्तव्य है। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग आपकी हर गतिविधि पर नजर रखे हुए है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान हर कार्यवाही में आपकी निष्पक्षता एवं सजगता परिलक्षित होनी चाहिए। उन्होने कहा कि चुनाव के नियम व्यवहारिक है। उन्होने कहा कि मतदान अधिकारी सम्पूर्ण सामग्री की भली भांति जॉच करके यह सुनिश्चित कर ले कि उन्हें उपलब्ध कराई गई ईवीएम एवं सामग्री उसी मतदान केन्द्र की है, जहां वे जा रहे है। साथ ही उन्होने प्रशिक्षण के दौरान चुनाव संबंधी सम्पूर्ण जानकारी के साथ अपनी शंकाओं का समाधान करने को कहा ताकि चुनाव प्रक्रिया सम्पादित करने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। उन्होने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त सुरक्षा बन्दोबस्त किए गए है। साथ ही कोविड की पालना के लिए भी जाब्ता तैनात किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी मीणा ने कहा कि कोविड-19 की परिस्थितियों में चुनाव सम्पन्न होने जा रहे है, ऐसे में स्वयं की सुरक्षा के साथ कोविड गाईडलाइन की पालना करवाया जाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि मास्क, सैनेटाइजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग ही बचाव के उपाय है। मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। उन्होने चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए विशेष सावधानियां बरतने तथा मास्क, सैनेटाईजर का उपयोग करने के निर्देश दिए।
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई ने मतदान अधिकारियों को चुनाव से संबंधी सम्पूर्ण बारीकियों, ईवीएम की तैयारी तथा कार्यप्रणाली को भली भांति समझने के निर्देश दिए ताकि चुनाव प्रक्रिया सम्पादित करने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। उन्होने निर्वाचन कार्य में चुनाव आयोग के निर्देशों की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि आप सभी को उपलब्ध कराई गई चुनाव मार्गदर्शिका में सभी महत्वपूर्ण जानकारियांे के साथ संबंधित अधिकारियों के दूरभाष नम्बर अंकित किये गये है, किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन हेतु उनसे सम्पर्क किया जा सकता है।
इस दौरान दक्ष प्रशिक्षक व्याख्याता पवन खत्री, संतोष सोनी, ओम जोशी, गजेन्द्र पुरी, अरविन्द राठी, ओमप्रकाश एवं रामलाल चौधरी समेत ने चुनाव संबंधी बारीकियों एवं चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी कराई। प्रशिक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी धोरीमना विरेन्द्रसिंह भाटी भी उपस्थित रहे।  
-0-




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...