मंगलवार, 18 अगस्त 2020

पात्र मतदाताओं का ऑनलाईन पंजीकरण

मतदान केन्द्रवार कार्ययोजना तैयार करने एवं बीएलओ को लक्ष्य आवंटित करने के निर्देश 


बाड़मेर, 18 अगस्त। अर्हता दिनांक एक जनवरी, 2020 के सन्दर्भ में 19 फरवरी, 2020 को मतदाता सूचियों के अन्तिम प्रकाशन के बाद निरन्तर अद्यतन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है जो अर्हता दिनांक एक जनवरी, 2021 के सन्दर्भ में मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन की दिनांक से पूर्व तक जारी रहेगी।

उप जिला निवार्चन अधिकारी (अपर कलक्टर) ओम प्रकाश विश्नोई ने बताया कि निरन्तर अद्यतन की अवधि में मतदाता सूचियों से संबंधित विभिन्न पैरामीटर मे जो अन्तर प्रदर्शित हो रहा है, उसको इसी अवधि के दौरान निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप किया जाना हर हाल में आवश्यक है। उन्हांेने जिले के समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को मतदान केन्द्रवार कार्ययोजना तैयार कर पात्र महिलाओं एवं युवाओं का मतदाता सूची में यथासंभव पंजीकरण ऑनलाईन के माध्यम से करवाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने स्वीप कार्ययोजना अन्तर्गत पंजीकरण ऑनलाईन करने हेतु सोशल मीडिया एवं डिजीटल मीडिया का प्रयोग करने के भी निर्देश दिए है। उन्होने बताया कि पात्र नागरिकों का चिन्हिकरण कर भारत निर्वाचन आयोग के एनवीएसपी पोर्टल पर इन्हें अधिक से अधिक आवेदन प्रस्तुत करने हेतु प्रेरित किया जाए। उन्होने जिले के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को तीन दिवस में बूथवार प्लान तैयार कर प्रत्येक बीएलओ को स्पष्ट लक्ष्य आवंटित करने तथा की गई कार्यवाही एवं विस्तृत प्लान प्रभारी अधिकारी स्पीप एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को भिजवाने के निर्देश दिए है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी विश्नोई ने बताया कि अर्हता दिनांक एक जनवरी, 2020 के सन्दर्भ में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन 19 फरवरी, 2020 को किया गया है। उक्त मतदाता सूचियों के सांख्यिकी आंकडों के प्रपत्र 1 से 8 का विधानसभा क्षेत्रवार एवं जिले के आंकड़ों के साथ विश्लेषण करने पर मतदाता जनसंख्या अनुपात, लिंगानुपात एवं 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का पंजीकरण निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप नहीं पाया गया है। 

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...