मंगलवार, 7 जुलाई 2020

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव अब पॉजिटिव रोगीयो को घर पर ही रखा जाएगा


बाडमेर, 7 जुलाई। जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु कोरोना संक्रमित रोगियों को कोविड सेन्टरों में न भेजकर रोगी के घर पर ही अवस्थित व्यवस्थाओं के आंकलन के आधार पर घर पर रखा जाएगा।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि चिकित्सा टीम द्वारा व्यक्ति का सेम्पल लिये जाने के उपरान्त यदि उसकी कोरोना संक्रमण के संबंध में रिपोर्ट पोजिटिव आती है तो ग्राम, वार्ड स्तरीय समिति भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के पत्र दिनांक 2 जुलाई, 2020 के अनुसार रोगी के घर पर समुचित बुनियादी व्यवस्था है या नहीं इसका आंकलन करेंगे। बुनियादी व्यवस्था में ग्राम, वार्ड स्तरीय समिति उसके घर पर रहने के लिए अलग से कमरा, बाथरूप, टॉयलेट है अथवा नहीं के संबंध में टिप्पणी करेगी। यदि रोगी के घर पर बुनियादी व्यवस्था है तो उसके पडोसियों को कोरोना संक्रमण के संबंध में अवगत कराएगी। तत्पश्चात् चिकित्सा विभाग की टीम को सूचित करेगी।
          उन्होने बताया कि चिकित्सा टीम को सूचना प्राप्त होते ही ग्राम, वार्ड स्तरीय समिति से समन्वय स्थापित करते हुए भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी गाईड लाईन अनुसार रोगी की जॉच कर यह प्रमाणित किया जाएगा कि रोगी की अवस्थानुसार उसे घर पर रखा जा सकता है। चिकित्सा टीम द्वारा सन्तुष्टी उपरान्त टीम द्वारा उसे गाईड लाईन से अवगत करवाते हुए अन्डरटेंकिंग भरवाएगी। उन्होने बताया कि चिकित्सकीय टीम रोगी को होम आईशोलेशन होने के उपरान्त रोगी के मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करते हुए इस संबंध में पाबन्द करेगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि चिकित्सा टीम द्वारा गाईडलाईन के अनुसार मरीज की नियमानुसार नियमित रूप से जॉच की जाएगी। जांच के उपरान्त रोगी की स्थिति घर पर रखे जाने योग्य नहीं पायी जाती है तो उसे पूर्व की भांति तत्काल रूप से कोविड केयर सेन्टर, कोविड हेल्थ सेन्टर, डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में सिफ्ट करना सुनिश्चित करेगी। साथ ही भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं चिकित्सा विभाग बाडमेर द्वारा जारी गाईड लाईन की अक्षरशः पालना किये जाने हेतु पाबन्द करेंगे।
जिला कलक्टर ने बताया कि संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को सभी से समन्वय स्थापित करते हुए उपरोक्तानुसार कार्यवाही सम्पादित करने के निर्देश दिए गए है। जिले में उपर्युक्तानुसार समस्त कार्यवाही तत्काल प्रभाव से प्रभावी होगी।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...