गुरुवार, 23 जुलाई 2020

राजस्व अधिकारियों की बैठक सम्पन्न लम्बित राजस्व प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के निर्देश


बाड़मेर 23 जुलाई। जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर लम्बित राजस्व प्रकरणों की न्यायालय वार विस्तृत समीक्षा कर बकाया प्रकरणों का शीध्र निस्तारण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि राजकीय भूमि का आवंटन जिस कार्य के लिए हुआ है, उसका प्रयोजन उस कार्य के लिए नहीं होने पर, ऐसे मामलों में रिपोर्ट करने तथा कडी कार्यवाही करने को कहा। उन्होने अवैध खनन की रोकथाम के लिए राजस्व अधिकारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि राजकीय भूमि का अवैध खनन होने पर खनन विभाग के साथ साथ राजस्व प्रशासन भी अपनी कार्यवाही अमल में लाए। उन्होने खनन की गई सामग्री तथा उपकरणों की जब्तगी के साथ साथ पुलिस में मामला दर्ज कराने को भी कहा। उन्होने उपखण्ड स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित कर पानी, बिजली, चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होने बरसात के मौसम के मद्देनजर बचाव के लिए संसाधनों को दुरस्त रखने तथा कन्ट्रोल रूम को सक्रिय रखने के निर्देश दिए।  
  जिला कलक्टर मीणा ने जिले के राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्र में नियमित रूप से निरीक्षण कर पानी, बिजली, सडक तथा चिकित्सा समेत मूलभूत सुविधाओं को परखने के निर्देश दिए ताकि धरातल पर जन समस्याओं से रूबरू होकर उनका प्रभावी समाधान किया जा सकें। उन्होने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की तथा छः माह से अधिक अवधि के लम्बित प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।
इससे पूर्व जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने टिड्डी हमले की शत प्रतिशत रोकथाम के लिए पुख्ता इन्तजाम करने तथा कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की पालना के साथ पूर्ण सतर्कता बरतने एवं अधिकाधिक लोगों के सैम्पल लिये जाने के निर्देश दिए है। जिला कलक्टर ने कहा कि टिड्डी नियंत्रण के लिए ग्राम स्तर पर सूचना तन्त्र को मजबूत बनाकर प्रतिदिन टिड्डी हमले की सूचना के अनुसार त्वरित नियन्त्रण की कार्यवाही की जाए। उन्होने टिड्डी नियन्त्रण के लिए सुदृढ़ कार्ययोजना के साथ सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने उपखण्ड स्तर पर बनाये गये टिड्डी नियन्त्रण कक्षों को सक्रिय रखने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कोविड-19 के संबंध में जॉच एवं कोविड केयर सेन्टर्स के संचालन के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली तथा कोविड केयर सेन्टर पर माकुल सुविधाओं के साथ मेडिकल टीम द्वारा नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि प्रतिदिन कम से कम 100 सैम्पल लिए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि आमजन को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने, बार-बार हाथ धोने तथा सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने सहित राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की पालना करने के लिए समझाईश की जाए तथा अवहेलना किए जाने पर दण्डात्मक कार्यवाही की जाए। उन्होने उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को स्वास्थ्य केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण कर दवाईयों की उपलब्धता के साथ चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, सहायक निदेशक लोक सेवाएं के.के. गोयल समेत जिले के राजस्व अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...