बुधवार, 24 जून 2020

केन्द्र सरकार के संयुक्त सचिव ने लिया टिड्डी हमले से हुए खराबे का जायजा

ग्रामीणों ने टिड्डी से हुए नुकसान से कराया अवगत

बाड़मेर, 24 जून। केन्द सरकार के संयुक्त सचिव आतिश चन्द्रा ने बुधवार को जिले के भारत-पाक बॉर्डर पर स्थित सेड़वा तहसील के हुसैनों का तला में टिड्डी दलों के हमले से हुए नुकसान एवं रोकथाम के लिए चलाई जा रही गतिविधियों का जायजा लिया। इस दौरान ग्रामीणों ने टिड्डी से हुए नुकसान से अवगत कराते हुए राहत दिलाने का अनुरोध किया।
संयुक्त सचिव चन्द्रा ने ग्रामीणों से व्यक्तिशः रूबरू होकर टिड्डी हमले से उत्पन्न स्थिति विशेषकर फसल खराबे का आंकलन किया तथा इससे निपटने के लिए अब तक किए गए प्रयासों की जानकारी ली। ग्रामीणों ने विस्तार से टिड्डी हमले की समस्या से अवगत कराया। ग्रामीण किशना राम ने बताया कि गत साल भी टिड्डी ने बर्बाद किया था और इस साल भी यह आपदा फिर आ गई, जिसने कोरोना की रही सही कसर पूरी कर दी। इसी तरह गुणेशाराम पुत्र मेहराजराम मेघवाल, हरजीराम पुत्र मेहराजराम मेघवाल, चेनाराम पुत्र मेहराजराम मेघवाल, हुकमाराम पुत्र मेहराजराम मेघवाल, पुरखाराम पुत्र विरमाराम मेघवाल एवं रावताराम पुत्र अमेदाराम मेघवाल ने भी संयुक्त सचिव के समक्ष अपनी बात रखी।
इस दौरान सयुक्त सचिव चन्द्र ने किसानों से इस प्राकृतिक आपदा के प्रति पूरी सहानुभूति जताते हुए कहा कि वो केंद्र सरकार से अपनी विस्तृत रिपोर्ट में सभी पहलुओं को ब्यौरा देंगे।
इस दौरान उपखण्ड अधिकारी विरमा राम ने क्षेत्र में टिडडी हमले की विस्तार से जानकारी दी। वही कृषि उप निदेशक डॉ जे आर भाखर ने टिडडी नियंत्रण की रणनीति से अवगत कराया। टिडडी नियंत्रण सगठन के के वी चौधरी ने केंद्र सरकार द्वारा भेजे ड्रोन एवं आगामी दिनों में हेलीकॉप्टर से टिडडी नियंत्रण के बारे में जानकारी दी
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...