गुरुवार, 18 जून 2020

मनरेगा योजनान्तर्गत प्रगतिरत कार्यो का सघन निरीक्षण शुक्रवार को

जिला कलक्टर ने सभी पंचायत समितियों में निरीक्षण के लिए नियुक्त किए अधिकारी

बाड़मेर, 18 जून। जिले में मनरेगा योजनान्तर्गत प्रगतिरत कार्यो की गुणवता सुनिश्चित करने एवं कार्यरत श्रमिकों को पूरी मजदूरी मिल सकें यह सन्देश मेट एवं श्रमिक स्तर तक पहुंचाने के लिए शुक्रवार को प्रगतिरत प्रत्येक कार्य का सघन निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण किया जाएगा।
जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने एक आदेश जारी कर जिले में मनरेगा योजनान्तर्गत प्रगतिरत प्रत्येक कार्य का जमीनी स्तर पर सघन निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण करने के लिए पंचायत समितिवार अधिकारियों को नियुक्त कर उन्हें ग्राम पंचायतों का आवंटन किया है। जिला कलक्टर ने बताया कि आयुक्त ईजीएस ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के निरीक्षण संबंधी विभागीय निर्देशों के सन्दर्भ में कार्यो की गुणवता अपेक्षित स्तर की बनाये रखने हेतु नरेगा कार्यो पर सभी श्रमिक प्रातः 6 बजे उपस्थित हो एवं भीषण गर्मी को देखते हुए उन्हें यथासंभव प्रातः 11 बजे तक कार्य पूर्ण करने के लिये प्रेरित किया जाए, जिससे उन्हें मजदूरी पूरी मिल सकें। साथ ही गांवों का विकास भी हो, यह सन्देश मेट एवं श्रमिक स्तर तक पहुंचाने के लिए शुक्रवार 19 जून को जिले में एक साथ सभी प्रगतिरत कार्यो का निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण किया जाएगा। उन्होने बताया कि इस निरीक्षण का मुख्य उदृेश्य योजनान्तर्गत जमीनी स्तर पर कार्यरत श्रमिकों को सजग करना है।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि निरीक्षण के दौरान यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी श्रमिक प्रातः 6 बजे कार्यस्थल पर उपस्थित हो, कार्यस्थल पर समय पर ना आने पर समझाईस की जाए, फिर भी समय पर न आने वाले श्रमिकों की अनुपस्थिति दर्ज कर लौटा दिया जावें। कार्य प्रारम्भ होने पर मेट द्वारा प्रत्येक श्रमिक को लेआउट देकर नियोजित किया जावे एवं यह बताया जाये कि उन्हें कितना कार्य पूर्ण करना है, जिससे उन्हें पूरी मजदूरी मिल सकें। पखवाडा समाप्ति पर तथा पखवाडें के मध्य में कार्य का माप लेकर मेट द्वारा श्रमिक द्वारा किये गये टास्क से अर्जित मजदूरी से अवगत करा दिया जावे। यदि प्रस्तावित भुगतान 220रूपये प्रति दिवस से कम हो तो उन्हें शेष बचे टास्क को पखवाडा समाप्ति तक पूर्ण करने हेतु प्रेरित किया जावे। अर्थात पूरा कार्य करवाकर मजदूरी का भुगतान किया जावें।
जिला कलकटर मीणा ने बताया कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि श्रमिकों द्वारा किये गये कार्य से गांवों के लिये कोई उपयोगी सम्पति का सृजन हो। साथ ही विभाग द्वारा कोविड-19 के संबंध में सुरक्षा उपाय जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, कार्यस्थल पर बार-बार साबुनध्सेनेटाईजर से हाथ धोने हेतु प्रेरित किया जावें। उन्होने बताया कि जिला स्तरीय निरीक्षण अधिकारी शुक्रवार को निरीक्षण प्रपत्रों एवं निरीक्षण किये जाने वाले कार्यो की सूची के साथ विभिन्न पंचायत समितियों में निरीक्षण हेतु प्रस्थान करेंगे तथा दलों के रवाना होने के पश्चात् कुल दलों की संख्या एवं रवाना होने के समय की सूचना अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वय एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा एसएमएस के जरिये आयुक्त महोदय को प्रेषित की जाएगी। इसी प्रकार पंचायत समिति स्तरीय निरीक्षण दल के अधिकारी निरीक्षण किये जाने वाले कार्यो की सूची के साथ विभिन्न ग्राम पंचायतों में निरीक्षण हेतु प्रस्थान करेंगे तथा इसकी सूचना विकास अधिकारियों द्वारा परियोजना निदेशक एवं संयुक्त सचिव ईजीएस को एसएमएस द्वारा प्रेषित की जाएगी।
उन्होने बताया कि निरीक्षण अधिकारियों का यह दायित्व होगा कि वे उन्हें आवंटित ग्राम पंचायतों के सभी प्रगतिरत कार्यो का औचक सघन निरीक्षण करें। साथ ही पेयजल एवं स्वास्थ्य के संबंध में भी आमजन से फिडबैक प्राप्त कर साथ जाना सुनिश्चित करेंगे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...