मंगलवार, 21 जनवरी 2020

मदरसों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी : मोहम्मद


अल्पसंख्यक छात्रावास में सीटें बढ़ाई जाएगी
बाड़मेर, 21 जनवरी। मदरसों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि मदरसों में आने वाले बच्चों को बेहतर तालीम मिल सके। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने मंगलवार को बाडमेर जिला मुख्यालय पर अल्पसंख्यक छात्रावास के निरीक्षण के दौरान यह बात कही।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में  मदरसों को स्मार्ट बनाने के लिए दस करोड़ रुपए का प्रावधान किया हैं। उन्होंने कहा कि मदरसों के चहुंमुखी विकास के लिए मदरसा अधिनियम तैयार किया जा रहा है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर अच्छे परिणाम लाने पर राज्य और जिला स्तर पर शिक्षकों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने कहा कि मदरसों को वैधानिक दर्जा दिलाने के लिए जल्दी एक बिल लाया जाएगा। इस बिल के पारित होने के बाद मदरसों के तमाम कार्य एक्ट के अनुसार होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बिल का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि जिन मदरसों में पैराटीचर अधिक हैं, समानीकरण कर उन्हें अन्य मदरसों में भेजा जाएगा। मदरसों को कम्प्यूटर के लिए बजट दिया जाएगा। साथ ही स्मार्ट रूम बनवाए जाएंगे और स्पोर्ट्स सामग्री दी जाएगी।
इस अवसर पर अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने बाड़मेर स्थित अल्पसंख्यक छात्रावास में सीटें बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि वर्तमान में इस छात्रावास में 150 सीटें हैं जिसे बढ़ाकर 200 किया जाएगा। उन्होने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को छात्रावास में बुनियादी सुविधाएं सुचारू रखने तथा नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए। इससे पूर्व उनको बाड़मेर आगमन पर स्वागत किया गया।
विधायक जैन से संवेदना जताई
अल्पसंख्यक मामलात तथा वक्फ मंत्री सालेह मोहम्मद ने मंगलवार को विधायक मेवाराम जैन को मातृशोक पर संवेदना जताई। मंत्री मोहम्मद ने मंगलवार को विधायक जैन के बाड़मेर स्थित आवास पर उनके आवास पर जाकर उनकी माता श्रीमती केसर देवी के निधन पर उन्हें श्रृद्धांजलि अर्पित की तथा विधायक जैन तथा उनके परिवार को ढ़ांढस बंधाया।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...