मंगलवार, 3 दिसंबर 2019

केयर्न ऑयल एंड गैस ‘‘डिजिटली एडवांस्ड कंपनी ऑफ द ईयर 2019‘‘ घोषित


तेल और गैस की खोज और उत्पादन कार्यों में अत्याधुनिक डिजिटल तकनीकों को लागू करने के लिए मिला पुरस्कार

                बाड़मेर, 03 दिसंबर। भारतीय पेट्रोलियम उद्योग महासंघ की ओर से देश की सबसे बड़ी निजी तेल और गैस खोज और उत्पादन कंपनी केयर्न ऑयल एंड गैस, वेदांता लिमिटेड को ‘‘डिजिटली एडवांस्ड कंपनी ऑफ द ईयर‘‘ घोषित किया गया है। यह घोषणा महासंघ के वार्षिक शिखर सम्मेलन और पुरस्कार वितरण के दौरान की गई। यह पुरस्कार केयर्न ऑयल एंड गैस को व्यवसाय संचालन और अन्य कार्यों को संचालित करने के लिए डिजिटलीकरण पहल के आधार पर प्रदान किया गया है।
                केयर्न ऑयल एंड गैस, वेदांत लिमिटेड के सीईओ अजय कुमार दीक्षित के मुताबिक लोग मानते हैं कि तेल और गैस एक पारंपरिक ब्रिक एंड मोर्टार आधारित औद्योगिक क्षेत्र है। वस्तुतः, यह विश्व स्तर पर डिजिटलाइजेशन के कारण परिवर्तन देख रहा है। केयर्न में प्रत्येक डिजिटल पहल के लिए एक बिजनेस वैल्यूहै। हमने वास्तविक परिवर्तन लाने के लिए व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ अपनी डिजिटल रणनीति को संलग्न किया। उनके मुताकि उनको इस उपलब्धि पर गर्व है और वे भारत ई एंड पी क्षेत्र के लिए एक डिजिटल रोडमैप तैयार करने के लिए केंद्रीय पेट्रोलियम एंड नेचुरल मंत्रालय, अन्य ऑपरेटरों और डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के साथ सहयोग करने के लिए अपने इन अनुभवों का उपयोग कर रहे हैं।वर्तमान में, केयर्न भारत के घरेलू क्रूड उत्पादन का लगभग एक चौथाई योगदान देता है, और इसे 50 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य रखता है। वर्तमान में केयर्न एक परिवर्तन के केंद्र में है, जो पिछले साल की तुलना में 5 से 58 ब्लॉक और ् 6,000 से 65,000 वर्ग किमी के खोज क्षेत्र में सक्रिय है, यह दुनिया भर में सबसे बड़ी अन्वेषण कंपनियों में से एक बनने के लिए प्रयासरत है।  केयर्न का मानना है कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए डिजिटलाइजेशन महत्वपूर्ण है, क्योंकि उससे डेटा अन्वेषण और उत्पादन में महत्वपूर्ण गति और दक्षता हासिल हो सकती है।
                इस डिजिटलकरण के लिए, कंपनी ने सभी डिजिटल पहलों को परिभाषित करने, निष्पादित करने और बनाए रखने और व्यवसाय के साथ सह-स्वामित्व स्थापित करने के लिए केयर्न डिजिटल काउंसिल का गठन किया। कोर बिजनेस यूनिट्स और फंक्शंस में 30़ औपचारिक इंटरैक्शन के माध्यम से 100 से अधिक बिंदुओं की पहचान की गई। डिजिटल परिपक्वता मूल्यांकन और बेंचमार्किंग अभ्यास के माध्यम प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान से की गईं। तीन साल की अवधि में महत्वपूर्ण लाभ और लागत-बचत के साथ डिजाइन कार्यशालाओं के माध्यम से 15़ डिजिटल उपयोग के मामलों को प्राथमिकता दी गई। 2018-19 में कई डिजिटल पहल किए गए और सफलतापूर्वक निष्पादित किए गए। हाल ही में केयर्न ने ऑपरेशंस में उत्कृष्टता के लिए एसएपी इंडस्ट्री इनोवेशन अवार्ड 2019 जीता था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...