गुरुवार, 28 नवंबर 2019

मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन के संबंध में बैठक आयोजित


                बाड़मेर, 28 नवम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार सायं मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की जाकर मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन करने के संबंध में विचार विमर्श किया गया।
                इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि अर्हता दिनांक एक जनवरी, 2020 के सन्दर्भ में मतदाता सूचियों के संशोधित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रारूप प्रकाशन दिनांक 16 दिसम्बर, 2019 से पूर्व मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन करने हेतु निर्वाचन विभाग द्वारा निर्देश प्रदान किये गये है। उन्होने बताया कि उक्त निर्देशों की पालना में बैठक आयोजित कर मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन करने के संबंध में विचार विमर्श किया गया जिसमें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 137 पचपदरा के दो मतदान केन्द्र भाग संख्या 78 एवं 103 ऐसे है, जिनमें 1500 से अधिक मतदाता हो गये थे जिनको उन्ही भागों में लॉकेशन के मतदान केन्द्रों में अनुभागों को सुव्यवस्थिकरण किया गया है।
                उन्होने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एसडीएम बालोतरा से सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन करने हेतु प्रस्ताव मंगवाये जाकर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पचपदरा 137 के मतदान केन्द्र संख्या 78 मे 1500 से अधिक मतदाता होने के कारण भाग संख्या 78 एवं 76 में अनुभागों का पुनर्गठन किया जाकर मतदाताओं को विभाजित किया गया है। इसी प्रकार मतदान केन्द्र संख्या 103 में 1500 से अधिक मतदाता होने के कारण भाग संख्या 103 एवं 104 में अनुभागों का पुनर्गठन किया जाकर मतदाताओं को विभाजित किया गया है। नया मतदान केन्द्र प्रस्तावित नहीं किया गया है।
                बैठक में मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन के प्रस्तावों पर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से विचार विमर्श किया गया एवं सुझाव और आपतियां चाही गयी जिस पर किसी भी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल ने कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराई तथा इन प्रस्तावों पर प्रतिनिधियों द्वारा सहमति प्रकट की गई। बैठक में सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को अर्हता दिनांक एक जनवरी, 2020 के सन्दर्भ में मतदाता सूचियों के संशोधित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत नाम जोडने एवं हटाने तथा संशोधन के संबंध में निर्वाचन विभाग की गाईड लाईन के अनुसार जानकारी दी गई। साथ ही सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को सभी मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अभिकर्ता नियुक्त करने का आग्रह किया गया। बैठक में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...