गुरुवार, 29 अगस्त 2019

सरकार का लक्ष्य हर जिले में हो मेडिकल कॉलेज-मुख्यमंत्री

बाड़मेर मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

बाड़मेर, 29 अगस्त। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में गंभीरता से काम कर रही है। वर्तमान में जैसलमेर, सिरोही, करौली और नागौर जैसे विकासशील जिलों में मेडिकल कॉलेज जल्द खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि आमजन को सुदूर गांव-ढाणियों तक चिकित्सा सुविधाएं सुलभ हों। 
मुख्यमंत्री गुरूवार को बाड़मेर मंे सरकारी मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्हांेने कहा कि इस कॉलेज से सम्बद्ध बाड़मेर जिला मुख्यालय स्थित राजकीय अस्पताल का विस्तार 300 बेड के स्थान पर 500 बेड तक किया जाएगा। इसके लिए सरकार प्राथमिकता से फैसला लेगी।
श्री गहलोत ने कहा कि बाड़मेर जैसे जिले मंे मेडिकल कॉलेज बनना बहुत बड़ी उपलब्धि है। हमारी सरकार इस सीमावर्ती क्षेत्र में बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए जिला अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं भी उपलब्ध कराएगी, जिसके लिए भूमि को चिन्ह्ति कर रिजर्व करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था जब यह इलाका अभाव और चुनौतियांे से जूझता था। अब परिदृश्य बदल गया है। यहां तेल उत्पादन और रिफाइनरी जैसे बड़ी परियोजनाओं से रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं और आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए मेडिकल कॉलेज जैसी सुविधा विकसित हुई है। आने वाले दिनों में यहां के सरकारी अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी विशेषज्ञांे की सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। 
श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार सभी को स्वास्थ्य का अधिकार देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए बड़ी संख्या में मुफ्त दवाएं तथा सामान्य बीमारियों के लिए मुफ्त जांच उपलब्ध कराने के बाद हमारी सरकार मेडिकल कॉलेज अस्पतालांे मंे सिटी स्कैन एवं एमआरआई जैसी विशिष्ट जांच भी निःशुल्क उपलब्ध कराएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं खासकर मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना की विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी संस्थाओं ने भी प्रशंसा की है। हमने कैंसर एवं गुर्दें के गंभीर रोगों के इलाज के लिए महंगी से महंगी दवाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई हैं। यहां तक कि पशुओं के लिए भी निःशुल्क दवा जैसी योजना लागू की गई। उन्होंने कहा कि अब एक सितंबर से आयुष्मान भारत एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का एकीकरण होने जा रहा है, जिसमें पहले से अधिक लोगों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना पर प्रदेश सरकार अतिरिक्त खर्च भी वहन करेगी। 
श्री गहलोत ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में कई तरह की गड़बड़ियों की शिकायतें मिली हैं, लेकिन अब नई एकीकृत योजना ’आयुष्मान भारत- महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना’ में ऐसी किसी भी गड़बड़ी की गुन्जाइश नहीं होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी हमारी योजना मंे साफ-सुथरी प्रक्रिया का परिवर्तन महसूस करेंगे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सा कार्य लाभ कमाने का जरिया न होकर सेवा करने का माध्यम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को भी व्यापारिक दृष्टिकोण की बजाय सेवा की भावना से ’नो प्रोफिट, नो लोस’ के आधार पर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों को मरीजांे के साथ मानवीय धर्म अपनाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियांे से रू-ब-रू होकर उनको चिकित्सकीय सेवा मंे आने के लिए बधाई दी।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा ने मेडिकल कॉलेज की शुुरूआत के लिए बाड़मेर की जनता को बधाई दी। उन्हांेने कहा कि आने वाले समय मंे इस इलाके की उम्मीदें पूरी होंगी। हम प्रदेश के दूसरे हिस्सों में भी चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। 
ऊर्जा मंत्री श्री बी.डी. कल्ला ने कहा कि उन्होंने बाड़मेर मेडिकल कॉलेज के पिं्रसिंपल को सुझाव दिया हैं कि आने वाले 25 वर्षाें को ध्यान मंे रखते हुए इसके विस्तार की कार्य योजना तैयार की जाए। 
समारोह को राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, विधायक श्री हेमाराम चौधरी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम मंे विधायक श्री अमीन खान, श्री मदन प्रजापत, श्री पदमाराम मेघवाल, कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एन.डी. सोनी सहित गणमान्यजन उपस्थित रहे।
-0-







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...