सोमवार, 5 अगस्त 2019

जलप्रदाय योजनाआंे के छोटे कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करवाएंः गुप्ता

टिडडी दलांे की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश


बाड़मेर, 05 अगस्त। जलप्रदाय योजनाआंे से जुड़े ऐसे छोटे कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाएं,जिनसे आसपास के गांवांे एवं ढाणियांे को जलापूर्ति से लाभांवित किया जा सकता है। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देशित करते हुए यह बात कही।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि आमतौर पर जलप्रदाय योजनाएं निर्धारित अवधि मंे पूर्ण होती है। लेकिन कई बार इनसे जुड़े छोटे कार्याें को पूरा करने से आसपास के गांवांे एवं ढ़ाणियांे मंे जलापूर्ति की जा सकती है। जलदाय विभाग के अधिकारी प्रगतिरत जलदाय योजनाआंे के जुड़े ऐसे गांवांे एवं ढाणियांे को चिन्हित करें। इसके बाद इसकी क्रियान्विति सुनिश्चित की जाए। जिला कलक्टर गुप्ता ने बाड़मेर जिले मंे टिडडी दलांे की रोकथाम के लिए चलाई जा रही गतिविधियांे की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग के उप निदेशक को निर्देशित किया कि प्रभावित इलाके के क्षेत्रफल एवं आवश्यकता के मुताबिक अतिरिक्त वाहन लगाकर टिडडी दल नियंत्रित किए जाए। इस दौरान उप निदेशक किशोरीलाल वर्मा ने बताया कि विभाग के पास पर्याप्त वाहन एवं संसाधन है। टिडडी दल के आने की सूचना मिलते ही तत्काल प्रभावी कार्यवाही की जाती है। जिला कलक्टर गुप्ता ने जल शक्ति अभियान के तहत ग्रामीणांे के साथ विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने चिकित्सा विभाग समेत अन्य विभागीय योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्हांेने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियांे को विभिन्न लंबित कार्य प्राथमिकता से निष्पादित करने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने नगर परिषद के आयुक्त पवन मीणा को आदर्श स्टेडियम मंे फाउंटेन शुरू करवाने तथा लाइटस लगवाने के निर्देश दिए। इसी तरह डिस्काम के अधीक्षण अभियंता एम.एल.जाट को विद्यालयांे के विद्युतीकरण के कार्य को गंभीरता एवं मोनेटरिंग के साथ प्राथमिकता से करवाने के लिए कहा गया। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, यूआईटी सचिव अंजुम ताहिर सम्मा, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी,जिला रसद अधिकारी सुरेन्द्रसिंह राठौड़, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक सुरेन्द्र प्रतापसिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चौधरी, अधीक्षण अभियंता हरिकृष्ण, हेमंत चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...