बुधवार, 17 अप्रैल 2019

लोकसभा आम चुनाव के दौरान सूखा दिवस घोषित


पड़ौसी राज्यांे से लगती हुई सीमा के तीन किमी के दायरे मंे सूखा घोषित

                बाड़मेर, 17 अप्रैल। राज्य सरकार  ने  अलग-अलग  आदेश जारी  कर  लोकसभा  आम  चुनाव के लिए मतदान दिवस के दौरान प्रदेश मंे तथा मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, गुजरात एवं हरियाणा राज्य की राजस्थान राज्य से लगती हुई सीमा के 3 किलोमीटर क्षेत्र में सूखा दिवसघोषित किया है।
                वित्त( आबकारी) विभाग के संयुक्त शासन सचिव औंकारमल राजोतिया ने बताया कि प्रथम चरण में 29 अप्रैल की मतदान तिथि के दौरान बाड़मेर, टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमन्द, भीलवाड़ा, कोटा एवं झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्रों में 27 अप्रैल को सांय 6 बजे से 29 अप्रैल को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है। इसी तरह मतदान के दूसरे चरण में 6 मई को गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली- धौलपुर, दौसा तथा नागौर लोकसभा क्षेत्रों में 4 मई को सांय 6 बजे से 6 मई को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त राज्य के जिन क्षेत्रों में मतदान होंगे, उन मतदान क्षेत्रों के बाहर के सीमावर्ती 3 किलोमीटर परिधि के क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया गया है। साथ ही पुनर्मतदान की स्थिति में संबंधित क्षेत्रों में पुनर्मतदान की घोषणा से मतदान की तिथि को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना 23 मई को संपूर्ण राज्य में सूखा दिवस घोषित किया गया है। मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, गुजरात तथा हरियाणा में मतदान के दौरान राज्य के 3 किलोमीटर क्षेत्र में सूखा दिवस घोषित किया गया है।  राजोतिया ने बताया कि मध्यप्रदेश में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई तथा 19 मई को मतदान तिथि निर्धारित की गई है। इन दिवसों में से राजस्थान से लगते हुए सीमावर्ती जिलों में 12 मई तथा 19 मई को मतदान होना है। उन्होंने बताया कि गुजरात में 23 अप्रैल को लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए मतदान होगा। ऐसे मंे गुजरात की राजस्थान से लगती हुई सीमा के 3 किलोमीटर क्षेत्र में 21 अप्रैल को सांय 6 बजे से 23 अप्रैल को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है। इन सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पुनर्मतदान की स्थिति में पुनर्मतदान के दिन भी सूखा दिवसघोषित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...