बुधवार, 10 अप्रैल 2019

महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के साथ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव करवाएं : चांग


केन्द्रीय पर्यवेक्षकों ने की बाड़मेर जिले में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा

                बाड़मेर, 10 अप्रैल। लोकसभा चुनाव करवाना आपकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ग से चुनाव संपादित करवाने के लिए आपसी समन्वय से कार्य करें। चुनाव आयोग के निर्देशांे की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाएं। केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक ओटी चिंग मैक चांग ने बुधवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे लोकसभा चुनाव की तैयारियांे संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
                सामान्य पर्यवेक्षक ओटी चिंग मैक चांग ने समस्त अधिकारियांे एवं प्रकोष्ठ प्रभारियांे को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र, भयमुक्त एवं पारदर्शी होने चाहिए। उन्हांेने जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की ओर से चुनाव संपादित करवाने के लिए की गई तैयारियांे की प्रशंसा करते हुए कहा कि सबके सहयोग से लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न होंगे। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी एवं पुलिस पर्यवेक्षक राजेश कुमार ने लोकसभा चुनाव के मददेनजर कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था संबंधित कार्य योजना की जानकारी ली। उन्हांेने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ग से चुनाव करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाए। उन्हांेने शैडो एरिया से संबंधित मतदान केन्द्रों में जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग की ओर से सामूहिक रूप से आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बाड़मेर जिले मंे लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि समस्त मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बाड़मेर जिले की भौगोलिक परिस्थितियांे, सतर्कता दलांे के गठन, आदर्श एवं महिला मतदान केंद्रों, मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण, स्वीप गतिविधियों, वाहनों के अधिग्रहण, मतदान दलों की रवानगी, पोस्टल बैलेट, वेब कास्ंिटग, बाइक मैसेजर्स, ईवीएम एवं वीवीपेट की उपलब्धता तथा लोकसभा चुनाव के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि बीएलओ के जरिए मतदाताआंे तक यह जानकारी पहुंचाई जा रही है कि इस बार वोटर पर्ची को मतदान का आधार नहीं माना जाएगा। ऐेसे मंे मतदान के लिए चुनाव आयोग की ओर से निर्धारित कौन-कौन से दस्तावेज साथ मंे लाने होंगे। पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी ने लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस विभाग की कार्य योजना, डोडा पोस्त तथा अवैध शराब की धरपकड़ के लिए की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि अब तक 3035 हथियार संबंधित थानांे मंे जमा करवाए जा चुके हैं। जिला आबकारी अधिकारी देवेन्द्र दशोरा ने बताया कि अवैध शराब की रोकथाम के लिए 41 मामले दर्ज किए गए है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने बाडमेर जिले में लोकसभा चुनाव संपादित करवाने के लिए टीम भावना से काम करने तथा केन्द्रीय पर्यवेक्षकगणों की ओर से दिये गये निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाने का भरोसा दिलाते हुए आभार जताया। इस दौरान उपवन संरक्षक विक्रम प्रधान केशरी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवा, यूआईटी सचिव अंजूम ताहिर सम्मा, उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पूनड़,स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी मुकेश पचौरी समेत विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...