मंगलवार, 12 फ़रवरी 2019

विकास कार्य स्वीकृत करवाने के साथ प्राथमिकता से श्रमिक नियोजित करेंःगुप्ता

मनरेगा के तहत कार्य प्रारंभ होने की तिथि से तीन पूर्व मस्टररोल जारी करने के निर्देश

बाड़मेर, 12 फरवरी। राज्य सरकार 100 दिवसीय कार्य योजना के अनुसार चारागाह विकास, खेल मैदान, श्मशान घाट एवं माडल तालाब के कार्य स्वीकृत करवाने के लिए प्रस्ताव भिजवाएं। प्रत्येक ग्राम पंचायत मंे प्रदेश के औसत श्रमिक नियोजन के अनुरूप न्यूनतम 262 श्रमिक आवश्यक रूप से नियोजित किए जाए। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए विकास अधिकारियांे को निर्देशित करते हुए यह बात कही।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि 18 फरवरी तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्राथमिकता से विकास कार्यों की स्वीकृतियां जारी करवाना सुनिश्चित्त करवाएं। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिस ग्राम पंचायत मंे श्रमिक नियोजन के लिए पर्याप्त मात्रा मंे विकास कार्य स्वीकृत नहीं है। उस ग्राम पंचायत से विकास कार्य स्वीकृत करने के लिए प्रस्ताव भिजवाएं। जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत स्वीकृत कार्याें के मस्टररोल पखवाड़ा शुरू होने से तीन पहले जारी करने के निर्देश दिए। ताकि कार्य स्थल पर मस्टररोल पहुंचने के साथ रोजगार की मांग करने वाले श्रमिकांे को नियोजित करने मंे सहुलियत हो। उन्हांेने कहा कि विकास कार्यों की स्वीकृति मेें ढि़लाई बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्व कार्रवाई की जाएगी। उन्हांेने ग्रामीण विकास योजनाआंे के क्रियान्वयन मंे जनवरी माह मंे बाड़मेर जिले की रैंकिंग द्वितीय स्थान पर रहने पर विकास अधिकारियांे को बधाई दी।जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए सेड़वा, शिव, सिवाना समेत अन्य पंचायत समितियांे के विकास अधिकारियांे को अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्हांेने जीपीडीपी प्लान आयोजना समिति की बैठक से पूर्व भिजवाने के निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान ग्रामीण विकास योजनाआंे की विभिन्न योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं में गति लाने के भी निर्देश दिए गए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...