रविवार, 6 जनवरी 2019

मतदाता सूची के लिए 25 जनवरी तक दावे एवं आपत्तियां लेंगे


                बाड़मेर, 06 जनवरी। मतदाता सूची के लिए 25 जनवरी तक बीएलओ दावे-आपत्तियां लेंगे। इनके निराकरण की अंतिम तारीख 11 फरवरी निर्धारित की गई हैं।
                उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के लिए 1 जनवरी 2019 को 18 साल की आयु पूर्ण कर चुके सभी पात्र नागरिकों का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल किया जा रहा हैं। उनके मुताबिक 1 जनवरी की अर्हता तारीख के आधार पर फोटो निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण के लिए दावे-आपत्तियां ली जा रही है। इसके निराकरण की अंतिम तारीख 11 फरवरी है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों में पात्र व्यक्तियों के आवश्यक रूप से नाम जोड़ने के निर्देश समस्त बीएलओ को दिए गए हैं। बीएलओ की ओर से घर-घर सर्वे कर मृत, स्थानांतरित मतदाताओं को चिह्नित कर मतदाता सूची से उनके नाम हटाने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को भी चिह्नित करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि 12 एवं 19 जनवरी को वार्ड और ग्राम सभाओं का आयोजन होगा। इस दौरान सरपंच, वार्ड पंच, पार्षद एवं अन्य राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं को भी उपस्थित रहने के लिए कहा गया है।  इन सबके समक्ष वार्ड और ग्राम सभाओं में मतदाता सूचियों का पठन किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक 13 एवं 20 जनवरी को बीएलओ मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करेंगे। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...