मंगलवार, 18 दिसंबर 2018

विकास योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करें


मनरेगा में अधिकाधिक श्रमिकों को नियोजित करने के निर्देश

                बाड़मेर, 18 दिसंबर। ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करवाते हुए आमजन को राहत प्रदान करें। विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालू राम ने मंगलवार को अटल सेवा केन्द्र के कांफ्रेंस हॉल में ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।
                जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालू राम ने कहा कि समस्त कार्यकारी एजेंसियां अधूरे कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि जो कार्य पूरे हो चुके है , उनके कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र अतिशीघ्र भिजवाएं। कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र भिजवाने से पहले कार्य के फोटो के साथ उसका परिसंपति रजिस्टर में भी इंद्राज किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रगतिरत कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र भी समय भिजवाएं जाएं। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत स्वीकृत कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रगतिरत कार्यों को तीव्र गति से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन कार्यकारी एजेंसियों के बीएडीपी के कार्य अधूरे है वो इसको गंभीरता से लेते हुए समय पर पूरा करवाएं। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना में अधिकाधिक श्रमिकों को नियोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा में नियोजित श्रमिकों का भुगतान समय पर हो, यह सुनिश्चित किया जाए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने विधानसभा चुनाव के दौरान बेहतरीन कार्य के लिए विकास अधिकारियों एवं अन्य कार्मिकों का आभार जताया। बैठक के दौरान स्व विवेक योजना, विधायक एवं सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना समेत अन्य ग्रामीण विकास योजनाओं तथा किसान सेवा केन्द्रों की प्रगति की समीक्षा की गई। अधिशाषी अभियंता भेराराम बिश्नोई ने पंचायत समिति वार मनरेगा में स्वीकृत कार्यों की स्थिति, भुगतान के बारे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान मुख्य परियोजना अधिकारी लेखा मेवाराम बालन, सहायक अभियंता राजेंद्र सिंह समेत पंचायत समितियों के विकास अधिकारी एवं विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...