सोमवार, 2 जुलाई 2018

जर्जर भवन होंगे चिन्हित,मौसमी बीमारियांे की रोकथाम का चलेगा अभियान


जिला कलक्टर ने पानी की टंकियांे मंे ब्लीचिंग पाउडर डालने के निर्देश दिए

                बाड़मेर, 02 जुलाई। बाड़मेर एवं बालोतरा शहर मंे जर्जर भवनांे को चिन्हित करने के साथ मौसमी बीमारियांे की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जाएगा। जर्जर भवनांे के मालिकांे को नोटिस देकर उनकी मरम्मत करवाने अथवा गिराने की कार्रवाई करवाने के लिए निर्देशित किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर सोमवार को आयोजित बिजली,पानी संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने इस संबंध मंे विभागीय अधिकारियांे को आवश्यक निर्देश दिए।
                इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बालोतरा क्षेत्र मंे नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास के इलाकांे मंे खतरे की सूचना प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी को मौसमी बीमारियांे की रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम करने के लिए कहा। उन्हांेने एकत्रित पानी मंे मोबिल आयल डलवाने, कूलरांे से पानी खाली करवाने, झाड़िया कटवाने तथा फोगिग करवाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्हांेने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता हेमंत चौधरी को नियमित रूप से पानी के नमूने लेने तथा टंकियों मंे ब्लीचिंग पाउडर डलवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने बाड़मेर एवं बालोतरा शहर मंे जल भराव होने की स्थिति मंे इसकी तत्काल निकासी करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं नगर परिषद के अधिकारियांे को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर गौरव पथ के समीप पानी की निकासी एवं कार्य की तीव्र गति से पूर्ण कराने के लिए सामूहिक रूप से भ्रमण करने के लिए कहा। इस दौरान भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवा ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे की विभागवार जानकारी दी। अधीक्षण अभियंता मांगीलाल जाट ने बताया कि संबंधित कनिष्ठ अभियंता से यह प्रमाण पत्र लिया जा रहा है कि उनके इलाके मंे विद्युत पोल से किसी तरह का हादसा होने अथवा खतरा होने की स्थिति नहीं है। डिस्काम के अधिशाषी अभियंता भेराराम चौधरी ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 131 ग्राम पंचायतांे मंे काम चल रहा है। अब तक 47 हजार विद्युत कनेक्शन किए जा चुके है। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.बी.एल.मंसूरिया, आयुक्त पंकज मंगल समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
आमजन स्वयं भी डाल सकते है ब्लीचिंग पाउडरः आमजन नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र अथवा जलदाय विभाग के सोर्स से ब्लीचिंग पाउडर लेकर अपने टांकांे मंे डाल सकते है। इसके लिए 1000 लीटर पानी के टांके मंे 25 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर डालना होगा।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...