बुधवार, 20 सितंबर 2017

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम प्रारंभ

                बाड़मेर, 20 सितम्बर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप एवं प्रकाशन 30 अक्टूबर तक किया जाएगा। 

                जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2018 को किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग ने इस संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का मतदाता सूची में पंजीयन शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन 30 अक्टूबर 2017 व मतदाताओं के संबंध में दावे एवं आपत्तियां 30 अक्टूबर से 20 नवंबर तक प्राप्त की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ 11 नवंबर एवं 18 नवंबर को बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 12 नवंबर एवं 19 नवंबर 2017 को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। इसके उपरांत 4 दिसंबर 2017 को मतदाताओं के संबंध में दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा तथा 5 दिसंबर से 29 दिसंबर 2017 तक डेटाबेस अपडेट करना, फोटोग्राफ मर्ज करना तथा कंट्रोल टेबलस को अपडेट करना एवं पूरक की तैयारी तथा मुद्रण का कार्य किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी नकाते ने बताया कि इस संबंध मंे मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत ने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार कर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर अधिक बल दिया है। जिला स्तर पर कोई प्रचार-प्रसार के विषय में होने वाले नवाचार के संबंध मंे निर्वाचन विभाग को अवगत कराने के निर्देश दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...