शुक्रवार, 18 अगस्त 2017

राजस्थान को ओडीएफ बनाने के मिशन में जुटें : राठौड़़

                बाड़मेर, 18 अगस्त। राजस्थान को पूरी तरह से खुले मंे शौच से मुक्त बनाने के मिशन मंे किसी तरह की कौताही नहीं बरती जाए। इसके लिए समन्वित प्रयास किए जाए। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टरांे से यह बात कही।

                इस दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री राठौड़ ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जिला कलक्टरों के साथ स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं शहरी, व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, ग्राम, ग्राम पंचायतों एवं शहरों को खुले में शौच मुक्त घोषित करने एवं उनके सत्यापन की प्रगति की समीक्षा की। उन्हांेने कहा कि मार्च 2018 तक पूरे राज्य को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने जो लक्ष्य रखा है, उसे पूरा करने के लिए अधिकारियों को मिशन की तरह कार्य करना होगा। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश भी दिए। राठौड़ ने जिला कलक्टरों से शौचालय निर्माण के साथ-साथ उनका समय पर सत्यापन और भुगतान के काम में भी तीव्रता लाने के लिए कहा। इस दौरान मुख्य सचिव अशोक जैन ने जिला कलक्टरों को शौचालयों के उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र जल्दी से जल्दी जमा कराने के लिए कहा। उन्होंने स्मार्ट विलेजों को ओडीएफ करने के काम को प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश भी दिए। बाड़मेर जिला मुख्यालय पर वीडियो कांफ्रेसिंग मंे जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते, पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी उपस्थित रहे। वीडियो काफ्रेंसिग के जरिएए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुदर्शन सेठी, आयुक्त एवं शासन सचिव नवीन महाजन, प्रमुख शासन सचिव मंजीत सिंह एवं निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन श्रीमती आरुषी मलिक ने भी विभागीय योजनाआंे की प्रगति की जानकारी ली।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...