मंगलवार, 13 जून 2017

छात्रावासों में साल भर संचालित गतिविधियों का बनेगा कैलेंडर

                बाड़मेर, 13 जून। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों की आधारभूत व्यवस्थाओं को सुदृढ़ीकरण करने के साथ संस्थानों में साल भर चलने वाली गतिविधियों का कैलेंडर बनाया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए यह जानकारी दी। पहली मर्तबा आवासीय विद्यालयों के प्राचार्यों, अध्यापकों, राजकीय एवं गैर राजकीय छात्रावासों के छात्रावास अधीक्षकों को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

                इस दौरान डा.समित शर्मा ने कहा कि छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों के शिक्षा स्तर को सर्वश्रेष्ठ बनाने के सभी कार्मिकों को पूरी ईमानदारी, निष्ठा भावना व अनुशासन में काम करना है। इन संस्थानों के बच्चों में अच्छे आचरण व चरित्र के निर्माण पर विशेष ध्यान देना है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 जून  तक चलेगा। निदेशक ने कहा कि अनुशासन तोड़ने कार्मिक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में बच्चों की खेल गतिविधियों, शिक्षा के स्तर को सुधारने, खेल गतिविधियों, लाईट, साफ-सफाई, स्वच्छता, स्वच्छ प्रतिस्पर्धा पैदा करना, बच्चों में आत्म विश्वास पैदा करना, छात्रावासों में छोटे-मोटे काम कराने के साथ लोगों को गोद देकर जन सहभागिता बढाने तथा शत-प्रतिशत बच्चों को प्रवेश दिलाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों को सभी कार्य नियमानुसार करना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों को कैसे बेहतर बनाया जा सके, इस संबंध में जिलाधिकारियों एवं कार्मिकों से सुझाव देने के निर्देश दिए। वीडियो कान्फ्रेन्स में जिला अधिकारियों को अतिरिक्त निदेशक सामाजिक सुरक्षा अशोक जागिड़ ने विभाग की गतिविधियों एवं योजनाओं को लागू कराने के लिए पूरी मेहनत व निष्ठा के साथ कार्य करने पर जोर दिया। सहायक निदेशक छात्रावास सुभाष शर्मा ने छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में ऑनलाईन प्रक्रिया को गति देकर 15 दिन में शत-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित के साथ छात्रावासों में वर्गवार प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...