शुक्रवार, 16 जून 2017

मतदाता सूची मंे वृहद् पंजीकरण अभियान 1 जुलाई से

                बाड़मेर, 16 जून। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची में पंजीकरण से शेष रहे पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए 01 जुलाई से 31 जुलाई तक के मध्य वृहद् पंजीकरण अभियान आरम्भ किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान 18-19 आयु वर्ग के युवाओं एवं विशेष योग्यजन के लिए पंजीकरण के लिए विशेष प्रयास कर इनका भी शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाएगा।

                जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि इस अभियान के तहत  1 से 31 जुलाई के मध्य शैक्षणिक संस्थानों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान 16 से 31 जुलाई के मध्य बीएलओ घर-घर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करने के साथ मृत, स्थानांतरित एवं अनुपस्थित मतदाताओं को चिन्हित करेंगे। उन्हांेने बताया कि इस अभियान के दौरान 09 एवं 23 जुलाई विशेष शिविर आयोजित होंगे। इस दिन बीएलओ प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2017 के क्रम में मतदाता सूचियों में पंजीकरण के लिए पात्र वंचित 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं का शत-प्रतिशत पंजीकरण करना रहेगा। साथ ही विशेष योग्यजन का शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करना है। मतदाता सूची में सॉफ्टवेयर के माध्यम से चिन्हित की गई त्रुटियों, मृत, स्थानांतरित एवं अनुपस्थित मतदाताओं को चिन्हित कर इनके नामों को नियमानुसार हटाया जाना है। उन्हांेने बताया कि 1 जनवरी 2017 को मतदाता सूचियांे के अंतिम प्रकाशन के बाद राज्य स्तर पर आंकड़ों का विश्लेषण करने पर यह महसूस किया गया था कि प्रदेश में 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का पंजीकरण बहुत कम है। इसको दूर करने के लिए 01 फरवरी, 2017 से 31 मार्च, 2017 के मध्य ’’युवा पंजीकरण महोत्सव’’ अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान राज्य में कुल 21 लाख मतदाताओं का पंजीकरण किया गया, इसमें से 11.46 लाख मतदाता 18-19 आयु वर्ग के थे। अभियान के पश्चात् अब इस आयु वर्ग में मतदाताओं की संख्या 11,46089 हो गई है। एक जुलाई से प्रारंभ होने वाले अभियान के दौरान इस अन्तर को कम किया जाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि विशेष योग्यजन का शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभाग से उनके यहां पंजीकृत विशेष योग्यजन की सूची प्राप्त की गई है तथा इनकी मतदाता सूची के साथ मैपिंग की जा रही है। यदि किसी विशेष योग्यजन का मतदाता सूची में अभी तक पंजीकरण नहीं हुआ है तो उनसे आवेदन पत्र भरकर प्राप्त किए जाएंगे। यदि विशेष योग्यजन का किसी कारणवश बीएलओ से सम्पर्क नहीं हो सका है तो बीएलओ 16 जुलाई से 31 जुलाई, 2017 के मध्य घर-घर जाकर उनसे आवेदन पत्र भरकर प्राप्त करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान केन्द्रवार मतदाता सूचियों के आंकड़ों का विश्लेषण कर सूक्ष्म कार्ययोजना तैयार की गई है। मतदान केन्द्र वार यह भी आंकड़े तैयार किए गए हैं कि किस मतदान केन्द्र में युवाओं एवं महिलाओं का पंजीकरण निर्धारित मापदण्ड से कम है। जिला कलक्टर नकाते ने जिले के समस्त नागरिकांे एवं राजनीतिक दलांे से आह्वान किया है कि इस अभियान में बढ़ चढ़ कर भाग लें। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वह अपना मतदाता सूची में नाम अवश्य जुड़ाएं, ताकि आगामी आम चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि इस अभियान में पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...