बुधवार, 7 जुलाई 2021

जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की निरंतर समीक्षा करें - लोक बंधु

 आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा

 
बाड़मेर, 07 जुलाई। विभागीय अधिकारी अपने विभाग से संबंधित आवश्यक सेवाओं एवं राज्य सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमो की निरंतर समीक्षा करते हुए लम्बित प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करें ताकि आमजन को समय पर योजनाओं का लाभ मिल सके। कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को जिले में पानी, बिजली, सड़क तथा चिकित्सा आदि अत्यावश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा के दौरान जिला कलक्टर लोक बंधु ने यह बात कही।
जिला कलक्टर ने जिले में नियमित इम्युनाईजेशन प्रोगाम तथा कोविड टीकाकरण की समीक्षा की। उन्होनें टीकाकरण साईटों पर प्राप्त वैक्सीन का पूर्ण उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होनें टीकाकरण के लिए आमजन में जागरूकता लाने तथा टीकाकरण के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होनें कहा कि टीकाकरण के लिए पंचायत स्तर तक माइक्रो प्लानिंग कर शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करें। उन्होने स्वास्थ्य केन्द्रों के भूमि आवंटन के संबंध में उपखण्ड अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए भूमि चिन्हिकरण एवं आवंटन की कार्यवाही तत्परता से करने को कहा। इस दौरान उन्होनें डिस्कॉम के अधिकारियों को अक्षय ऊर्जा एवं कृषि कनेक्शन की बजट घोषणा अनुसार प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होनें बाखासर में जीएसएस निर्माण के लिए भूमि आवंटन संबंधित प्रकरण में उपखण्ड अधिकारी से समन्वय कर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होनें बरसात के मौसम के मद्देनजर विद्युत उपकरणों के उचित रखरखाव के निर्देश दिए। उन्होनें पेयजल योजनाओं का प्राथमिकता से विद्युतीकरण सुनिश्चित करने को कहा।
सीमावर्ती क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग को पुख्ता प्रबंध करने को कहा। उन्होनें कहा कि गर्मी के मौसम के मद्देनजर जिले में अंतिम छोर तक पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होनें कहा कि टैंकरों द्वारा पेयजल आपूर्ति का सत्यापन सही तरीके से किया जाए। जिला कलक्टर ने डोर-टू-डोर सर्वे में कोरोना से हुए अनाथ बच्चों को पालनहार योजना से जोड़ने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होनें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से वंचित पात्र परिवारों को चिन्हित कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर नें राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज बकाया प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने जिले में सम्पर्क पोर्टल पर निस्तारित प्रकरणों का औसत कम होने पर खेद जताते हुए अधिकारियों को सक्रियता के साथ कार्य कर निर्धारित समयावधि में प्रकरणों का निस्तारण कर परिवादियों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।
इस दौरान उपवन सरंक्षक संजय भादू, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओम प्रकाश विश्नाई, उपखंड अधिकारी रोहित चौहान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल.विश्नोई, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी बी.एल. मंसूरिया सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थिति रहे।
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