शुक्रवार, 14 सितंबर 2018

आपसी समन्वय से निर्वाचन आयोग के निर्देशांे की पालना सुनिश्चित करेंःनकाते


विधानसभा चुनाव की तैयारियांे को लेकर प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियांे की बैठक आयोजित

                बाड़मेर,14 सितंबर। प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय के साथ निर्वाचन आयोग के निर्देशांे की पालना सुनिश्चित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे विधानसभा चुनाव की तैयारियांे के संबंध मंे प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियांे की बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर इस बार चुनाव आयोग की ओर से कई नए निर्देश जारी किए गए है। निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं स्वतंत्र तरीके से सम्पादित कराने के लिए समस्त दिशा-निर्देशों का बारीकी से अध्ययन करें, ताकि चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना की जा सके। जिला कलक्टर ने संबंधित क्षेत्र के संवेदनशील, अतिसंवेदनशील केन्द्रों चिन्हिकरण के साथ उनका निरीक्षण करने के लिए कहा। ताकि निर्वाचन के दौरान वहां पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की जा सके। उन्हांेने अवैध अस्त्र एवं शस्त्र को जब्त करने, सर्च करना, लाइसेंसधारी हथियार जमा करवाने एवं आपराधिक प्रवृति के लोगांे के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्हांेने बताया कि आमजन को यह जानकारी दी जाए कि ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के माध्यम से मतदान प्रक्रिया पूर्णतः सुरक्षित एवं पारदर्शी है। उन्हांेने कहा कि सभी अधिकारी ईवीएम-वीवीपैट मशीनों की कार्यप्रणाली को बारीकी से जान लें जिससे कि वे आम लोगों को भी इसके बारे में जागरूक कर सके। पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल ने कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के संबंध मंे आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि आपराधिक प्रवृति के लोगांे के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी रखी जाए।उन्हांेने पुलिस अधिकारियांे को संवेदनशील, अतिसंवेदनशील केन्द्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्रों का कानून एवं व्यवस्था के नजरिए से निरीक्षण करें। साथ ही रिटर्निंग अधिकारियों के साथ समन्वय से कार्य करते हुए विधानसभा चुनाव को लेकर आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर पूरी करें। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने विधानसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से प्राप्त दिशा निर्देशों एवं इस संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्हांेने क्रिटीकल एवं वल्नरेबल एरिया की पहचान, सुरक्षा बलों की तैनाती, निरोधात्मक कार्रवाई, कानून एवं व्यवस्था तथा आदर्श आचार संहिता की पालना समेत अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान पुलिस अधिकारियांे को ईवीएम वीवीपेट के बारे में प्रायोगिक जानकारी दी गई। बैठक मंे उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...