गुरुवार, 8 फ़रवरी 2018

कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए वितरित होंगे 491 भामाशाह डिजिटल किट


                बाड़मेर, 08 फरवरी। भामाशाह योजना के प्रदेशव्यापी विस्तार के उपरांत कैशलैस भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ई-मित्र संचालकांे और छोटे ट्रेडर्स को भामाशाह डिजिटल भुगतान किटांे का वितरण किया जाएगा। वर्ष 2016-17 के बजट अभिभाषण मंे मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की थी।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि बाड़मेर जिले मंे 491 भामाशाह डिजिटल भुगतान किटांे का वितरण किया जाएगा। डिजिटल भुगतान किटांे के माध्यम से चयनित ई-मित्र, व्यापारी अपने लेन-देन व्यापार मंे अधिक से अधिक ग्राहकांे के जरिए कैशलैस डिजिटल भुगतान करने के लिए सक्षम बन सकेंगे। उन्हांेने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक ई-मित्र, मर्चेन्ट का चयन कर उसे भामाशाह डिजिटल किट दिया जाएगा। व्यापारी का चयन जिला स्तर से अथवा ब्लाक, तहसील स्तरीय अधिकारियांे तथा ई-मित्र का चयन जिला स्तर से ई-मित्रांे की ट्रांजेक्शन रिपोर्ट के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा राजकीय,सहकारी, अर्द्व सरकारी, संस्थान, कार्यालय, केन्द्र राजस्थान रोडवेज के काउंटर, आरटीडीसी के रेस्ट हादस, सरस पार्लर, सर्किट हाउस, डाक बंगला, पंजीयन मुद्रांक कार्यालय, परिवहन पंजीयन कार्यालय जिनके द्वारा सेवाआंे के बदले राशि का लेनदेन किया जाता है, उन पर भी इन्हें स्थापित करवाया जा सकेगा। जिला कलक्टर ने बताया कि प्रत्येक ब्लाक स्तर पर शिविर लगाकर भामाशाह डिजिटल भुगतान किटांे का वितरण किया जाएगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक देवेन्द्र माथुर ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की इस योजना के तहत प्रथम चरण में जिले की प्रत्येक पंचायत में एक किट मुहैया कराने का प्रावधान है। इसके लिए अच्छे व्यापारी, ई-मित्र या कार्यालय का चयन किया जाएगा, उन्हें राजकॉम्प प्रशिक्षण देगा। इसको लेकर आवेदक को विभिन्न आवश्यक दस्तावेजों के साथ कागजी कार्रवाई पूरी करनी होगी।
क्या है डिजिटल भुगतान किट मंे : डिजिटल भुगतान प्राप्त करने एवं लेन देन की पावती देने के लिए हार्डवेयर में टेबलेट, बायोमैट्रिक सत्यापन मशीन, थर्मल प्रिंटर, कार्ड से भुगतान के लिए पिन तथा एक पेड शामिल हैं। वहीं, सॉफ्टवेयर में टेबलेट में डेबिट, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, यूएसएसडी, वॉलेट, एईपीएस से भुगतान स्वीकार करने या ई-मित्र पर उपलब्ध जीटूसी व सीटूसी सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर प्री-इंस्टॉल्ड रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...