मंगलवार, 9 जनवरी 2018

जनसम्पर्क सचिव ने बाड़मेर हिली स्मृति उद्यान का अवलोकन

                बाड़मेर, 9 दिसम्बर। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रमुख विशेषाधिकारी श्री अरिजीत बनर्जी ने मंगलवार को प्रातः बाड़मेर हिली स्मृति उद्यान का अवलोकन किया। उन्होंने इस स्मृति उद्यान को अत्यंत उपयोगी बताते हुए पूर्णतः स्थानीय प्राकृतिक परिस्थितियों के अनुरूप इसे विकसित करने का सुझाव दिया।
                श्री बनर्जी ने लगभग 30 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाए जा रहे इस स्मृति उद्यान में स्थानीय नागरिकों की अधिक से अधिक सहभागिता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस उद्यान को पूर्णतः विकसित कर स्थानीय नागरिकों के सहयोग से इसका संचालन बेहतर तरीके से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उद्यान में स्थानीय नागरिकों को अपने परिजनों के जन्मदिन व विवाह वर्षगांठ व पारिवारिक अवसरों की स्मृति में पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया जाए।
                जनसम्पर्क सचिव ने उद्यान में प्रस्तावित एनीकट के स्थल के साथ ही अन्य क्षेत्रों का अवलोकन किया। उन्होंने इस उद्यान में स्थानीय वनस्पति को अधिक से अधिक लगाने एवं पूर्णतः प्राकृति परिवेश को संरक्षित और संवर्द्धित करने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने कहा कि इस उद्यान में पक्षी प्रेमियों के लिए भी उचित स्थल की व्यवस्था किया जाना उचित रहेगा।

                बाड़मेर उपवन संरक्षक श्री विक्रम केसरी प्रधान ने इस स्मृति उद्यान के प्रस्तावित कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर एसीएफ श्री यूआर सियोल, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उपनिदेशक श्री गोविन्द पारीक भी मौजूद थे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...