सोमवार, 6 नवंबर 2017

चिकित्सालयों मे पर्याप्त मात्रा में दवाईयों का स्टॉक रखने के निर्देश

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में पानी, बिजली, चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा
                 बाड़मेर, 06 नवम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई की अध्यक्षता में सोमवार को बिजली, पानी, चिकित्सा व्यवस्थाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इस दौरान बिश्नोई ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. कमलेश चौधरी को जिले में सभी चिकित्सालयों में मौसमी बीमारीयों की रोकथाम के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाईयों का स्टॉक रखने के निर्देश दिए।
                अतिरिक्त जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बकाया क्लेम के संबंध में प्रगति रिपोर्ट पेश करने तथा जिले की शेष सीएचसी को पंजीकृत करने की कार्यवाही के साथ साथ योजना से होने वाले लाभ का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होने जलदाय विभाग के अधिकारियों को पानी की पाइप लाईनों से अवैध कनेक्शन कटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा अवैध कनेक्शन करने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने, जलाशयों की सफाई करवाने, खराब हैण्डपम्पों की मरम्मत करने तथा जिले में आरओ प्लांट सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होने शहर में घरेलू जल कनेक्शनों पर टोंटी नहीं लगाने वाले उपभोक्ताओं को पाबन्द करते हुए अवहेलना की स्थिति में जल सम्बन्ध विच्छेद करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी तरह विद्युत विभाग के अधिकारियों को जलदाय विभाग के बकाया विद्युत कनेक्शन प्राथमिकता से करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
                अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने रूडिप के अधिकारियों को सीवरेज के कार्य को अतिशीध्र पूर्ण कराने तथा जहां कार्य पूर्ण हो चुका है उस क्षेत्र की तोडी गई सडक की मरम्मत, पेचवर्क का कार्य शीध्र कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्हाने जब तक प्रोपर्टी कनेक्शन व सीवरेज कनेक्शन नहीं होता है तब तक ठेकेदार को भुगतान नहीं करने तथा किये गये प्रोपर्टी कनेक्शनों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होने नगर परिषद के अधिकारियों को शहर में पर्याप्त सफाई तथा लाईट व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने सार्वजनिक शमशान घाट की पर्याप्त साफ सफाई सहित आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होने गौरव पथ के समानान्तरण बनने वाले नाला निर्माण के दौरान विद्युत, पानी, टेलीफोन विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए अपेक्षित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत यथा पेचवर्क का कार्य एक माह में पूर्ण करने तथा रोड कटिंग होने की दशा में दुरूस्तीकरण का कार्य तत्काल करने के निर्देश दिए ताकि किसी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सकें।

                बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियन्ता लिच्छूराम चौधरी, डिस्कॉम के अधिशाषी अभियन्ता भेराराम चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...