बुधवार, 24 मई 2017

आपदा प्रबंधन संबंधित समुचित तैयारियां सुनिश्चित करें : नकाते

                बाड़मेर, 24 मई। आगामी समय मंे बारिश के दौरान आपदा से निपटने के लिए समुचित तैयारियां सुनिश्चित की जाए। आगामी 10 जून से तक संबंधित विभागीय अधिकारी आपदा प्रबंधन कार्य योजना भिजवाएं। आपदा प्रबंधन के लिए आवश्यक संसाधन जुटाने के साथ अन्य सूचनाआंे को अपडेट करवाएं। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बुधवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे दक्षिण-पश्चिम मानसून तैयारियांे संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि पिछले वर्षाें के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए अपने विभाग से संबंधित आवश्यक कार्यो की पूर्व में सुनिश्चित कर लें। साथ ही बाढ बचाव से संबंधित सामग्री तथा अन्य सूचनाओं से अपडेट रहें। उन्हांेने कहा कि आगामी 15 जून से उपखंड मुख्यालयों के साथ विभाग स्तर पर बाढ नियन्त्रण कक्ष प्रारंभ किए जाए। साथ ही सूचनाओं के आदान-प्रदान में किसी भी स्तर पर कौताही नही बरती जाए। उन्होनें इसके लिए आवश्यक प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर भामाशाह, स्वयंसेवी संगठनांे, गोताखोरांे वगैरह की सूची मय मोबाइल नंबर तैयार की जाए। ताकि आपातकालीन परिस्थिति मंे उनसे संपर्क किया जा सके। जिला कलक्टर ने आपदा की स्थिति मंे आपसी समन्वय एवं टीम भावना के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्हांेने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियांे को क्षतिग्रस्त सड़कांे की मरम्मत करवाने एवं मिटटी के खाली कटटे भरवाकर रखने को कहा। उन्होनें जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को क्षतिग्रस्त जीएलआर को शीघ्र ही नियमानुसार गिराने एवं वर्षाकाल के दौरान पेयजल व्यवस्था को बनाये रखने के निर्देश दियें। उन्होनें नगर परिषद के अधिकारियांे को फायरबिग्रेड, पंप, नाव, रस्सांे एवं अन्य उपकरणांे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं पशुपालन विभाग को दवाइयांे की उपलब्धता सुनिश्चित करने ,शिक्षा विभाग को जर्जर सरकारी स्कूल के भवनों को अधिक वर्षा के दौरान बंद रखने एवं जीर्ण-शीर्ण भवनों का चिन्हीकरण कर उनका उपयोग नहीं करने, विद्युत विभाग को ढीले तारो को कसने, होमगार्ड को तैराकों की उपलब्धता एवं रसद विभाग को केरोसीन, डीजल, पेट्रोल तथा गैस एवं रसद सामग्री की आपूर्ति एवं परिवहन विभाग को वाहनों की आवश्यक उपलब्धता के बारे मंे आवश्यक निर्देश दिए । इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने आपदा पं्रबधन संबंधित विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि बाढ एवं अतिवृष्टि के दौरान सुरक्षा के सभी उपाय समय रहते सुनिश्चित कर लिए जाए। बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल,जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.बी.एल.मंसूरिया, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.पी.सी.दीपन, अधीक्षण अभियंता मांगीलाल चौधरी, नेमाराम परिहार समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...