मंगलवार, 14 मार्च 2023

दलित एवं आदिवासी युवाओं के विकास के साथ ग्रामीण क्षेत्र में उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

बाड़मेर, 14 मार्च। जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र बाड़मेर की ओर से स्टेशन रोड़ स्थित होटल कलिंगा पैलेस में डॉ. भीमराव अंबेडकर राजस्थान दलित, आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना- 2022 अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्रसिंह पुरोहित ने बताया कि इस योजना की शुरुआत करके दलित एवं आदिवासी वर्ग के लोगों को व्यापारिक वर्ग की मुख्यधारा में जोड़ने का अनुपम कार्य राज्य सरकार द्वारा किया गया है। योजना से लक्षित वर्ग के लोगों को स्वरोजगार एवं निवेश के नवीन अवसर मिलेंगे जिससे समाज का सर्वांगीण विकास होगा।
इस दौरान जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक सहीराम ने कार्यशाला में वीडियो एवं पॉवरपॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से योजना के प्रावधानों की जानकारी उपलब्ध करवाई एवं साथ ही ईमानदारी पूर्वक बैंक से लोन लेने और समय पर चुकारा करने के लिए उपस्थित उद्यमियों का मार्गदर्शन किया। इस योजना के अंतर्गत पात्र आवेदकों को मार्जिन मनी (कैपिटल सब्सिडी), ब्याज अनुदान एवं सीजीटीएमएसई का गारंटी कवरेज उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना में 25 लाख रूपये तक के ऋण पर 9 फीसदी ब्याज अनुदान, 5 करोड़ रूपये तक के ऋण पर 7 प्रतिशत ब्याज अनुदान तथा 10 करोड़ रूपये तक के ऋण पर 6 प्रतिशत ब्याज अनुदान एवं अधिकतम 25 लाख रुपए या प्रोजेक्ट लागत का 25 फीसदी तक मार्जिन मनी अनुदान का प्रावधान किया गया है। योजना में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के निवेशकों को नए उद्योग लगाने एवं विस्तार विविधिकरण एवं आधुनिकीकरण के लिए विनिर्माण, सेवा क्षेत्र एवं व्यापार के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
कार्यशाला में लीड बैंक के मेनेजर गिरधारी लाल, सहायक प्रबंधक रीको लालाराम, चंडीदान चारण, नरपतसिंह, हरिराम, पारसमल, लक्ष्मण वडेरा समेत 100 से अधिक युवा उद्यमियों ने भाग लिया।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...