सोमवार, 19 जून 2017

मतदाता सूची मंे वृहद् पंजीकरण अभियान 1 जुलाई से

                बाड़मेर, 19 जून। मतदाता सूची में पंजीकरण से शेष रहे पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए 01 जुलाई वृहद् पंजीकरण अभियान प्रारंभ होगा। इस दौरान 18-19 आयु वर्ग के युवाओं एवं विशेष योग्यजन का शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर प्रेस कांफ्रेस के दौरान बात कही।

                उन्हांेने बताया कि इस अभियान के तहत 1 से 31 जुलाई के मध्य शैक्षणिक संस्थानों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान 16 से 31 जुलाई के मध्य बीएलओ घर-घर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करने के साथ मृत, स्थानांतरित एवं अनुपस्थित मतदाताओं को चिन्हित करेंगे। उन्हांेने बताया कि इस अभियान के दौरान 09 एवं 23 जुलाई विशेष शिविर आयोजित होंगे। इस दिन बीएलओ प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2017 के क्रम में मतदाता सूचियों में पंजीकरण के लिए पात्र वंचित 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं का शत-प्रतिशत पंजीकरण करना रहेगा। साथ ही विशेष योग्यजन का शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करना है। मतदाता सूची में सॉफ्टवेयर के माध्यम से चिन्हित की गई त्रुटियों, मृत, स्थानांतरित एवं अनुपस्थित मतदाताओं को चिन्हित कर इनके नामों को नियमानुसार हटाया जाना है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बिश्नोई ने जिले के समस्त नागरिकांे एवं राजनीतिक दलांे से आह्वान किया है कि इस अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लें। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वह अपना मतदाता सूची में नाम अवश्य जुड़ाएं, ताकि आगामी आम चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि इस अभियान में पूर्ण सहयोग प्रदान करें।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...