बुधवार, 4 जुलाई 2018

आम उपभोक्ता भी जान सकेंगे आवश्यक खाद्य वस्तुओं के थोक एवं खुदरा भाव


                बाड़मेर, 04 जुलाई। भारत सरकार के अधिकृत पोर्टल https:consumersaffairs.nic.in/pmc पर अब आम उपभोक्ता, नागरिक, व्यवसायी, स्वैच्छिक संगठन आदि भी 22 आवश्यक खाद्य वस्तुओं के थोक-खुदरा भावों को देख सकेंगे तथा स्थानीय भावों की पोर्टल पर प्रविष्टी भी कर सकेंगे।
अतिरिक्त खाद्य आयुक्त एवं निदेशक उपभोक्ता मामले मातादीन शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के इस अधिकृत पोर्टल पर 22 आवश्यक वस्तुओं चावल, गेहूं, आटा, दालों में चना, तूर, उडद, मूंग, मसूर, खाद्य तेलों, आलू, प्याज, टमाटर, चीनी, गुड, दूध, चाय एवं नमक के थोक एवं खुदरा मूल्य की दैनिक प्रविष्टियां ऑनलाइन की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि देशभर में 101 सेन्टर्स के माध्यम से दैनिक भावों की निगरानी की जा रही है। इसके लिए राज्य में जयपुर, जोधपुर, उदयपुर एवं कोटा चयनित अधिकृत सेन्टर्स हैं। पूर्व में आवश्यक वस्तुओं के बाजार भावों की ऑनलाइन प्रविष्टियां उक्त चार अधिकृत सेन्टर्स के माध्यम से ही की जाती थी, किन्तु अब कोई भी नागरिक, व्यवसायी, स्वैच्छिक संगठन, हित धारक एक बार इस वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात वस्तुओं के भावों को देख सकता है और स्थानीय भाव तुलनात्मक रूप से प्रविष्ट भी कर सकता है। इससे कृत्रिम भावों में वृद्धि की प्रभावी मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...