गुरुवार, 2 मार्च 2023

विशेष योग्यजनों के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें - शर्मा

‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’
बाडमेर, 02 मार्च। राज्य सरकार की ओर से जारी ‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’ कार्यक्रम विशेष योग्यजनों के लिए वरदान साबित हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से विशेष योग्यजन आयुक्त ‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’ जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने गुरूवार को पंचायत समिति परिसर धोरीमन्ना, गुडामालानी एवं नोखड़ा में जनसुनवाई की।
इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत हर तबके के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन विशेष योग्यजनों के प्रति उनकी सहानुभूति व संवेदनशीलता विशेष है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आपकी समस्याओं के त्वरित समाधान के साथ हरसंभव सहायता व सुविधाएं प्रदान करने के लिए हमें तहसील मुख्यालयों पर भेजा है ताकि हर पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ मिल सके।
तसल्ली से सुनी परिवेदनाएं
आयुक्त शर्मा ने जनसुनवाई के दौरान हर परिवादी के पास बैठकर उनकी परिवेदनाओं को तसल्ली से सुना एवं संबंधित विभागों से चर्चा करते हुए कई समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर प्रार्थियों को राहत प्रदान की। इस दौरान उन्होंने पात्र लाभार्थियों को ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर, बैशाखी एवं श्रवण यंत्र आदि आवश्यक उपकरण वितरित करते हुए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया।
विशेष योग्यजनों को इंतजार न करवाएं अधिकारी
जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि विशेष योग्यजनों के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करें और आपके कार्यालय या विभाग में कोई दिव्यांगजन आता है तो उसे इंतजार नहीं करने पड़े एवं उनकी बात को पहले सुना जाए। हमारा दायित्व बनता है कि सरकार की ओर से जो भी योजनाएं एवं कार्यक्रम विशेष योग्यजनों के लिए संचालित किए जा रहे है, उनका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें और पात्र लोगों को इनका लाभ प्रदान करें।
विशेष योग्यजन को वितरित किये गये उपकरण
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज सारण ने बताया कि धोरीमन्ना मंे विशेष योग्यजन के लिए आयोजित किए शिविर में विशेष योग्यजन आयुक्त शर्मा की उपस्थिति में 8 ट्राई साइकिल, 6 विलचेयर, 28 कान की मशीन एवं 13 बैशाखी के तथा गुडामालानी में 13 ट्राई साइकिल, 13 विलचेयर, 5 कान की मशीन एवं 7 बैशाखी सहित विभिन्न उपकरण का वितरण मौके पर ही विशेष योग्यजन को लाभांवित किया।
जनसुनवाई के दौरान ये रहे उपस्थित
धोरीमन्ना में आयोजित जनसुनवाई के दौरान पंचायत समिति धोरीमन्ना की प्रधान इंदु बाला, समाजसेवी प्रियंका कुलदीप एवं दिनेश कुलदीप, धोरीमन्ना ग्राम पंचायत सरपंच मनोहर, मीठड़ा ग्राम पंचायत सरपंच भियाराम, जिला परिषद सदस्य दयाराम, दिव्यांग संघ अध्यक्ष चंदनाराम, उपखंड अधिकारी लाखाराम, विकास अधिकारी नरेंद्र एवं गुड़ामालानी में गुड़ामालानी पंचायत समिति के प्रधान बिजलाराम, पूर्व प्रधान ताजाराम, खारवा ग्राम पंचायत के सरपंच जवानाराम, सरपंच शिव नारायण, पंचायत समिति सदस्य गणेशाराम, नाथाराम सारण, उपखण्ड अधिकारी प्रमोद कुमार, तहसीलदार विकास चारण, विकास अधिकारी आईदानाराम साहू समेत संबंधित विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
शुक्रवार को पचपदरा व कल्याणपुर में करेंगे जनसुनवाई
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज सारण ने बताया कि राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा शुक्रवार 03 मार्च को प्रातः 08ः30 बजे बाड़मेर से प्रस्थान कर प्रातः 09ः30 बजे पचपदरा पहुंचकर ‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’ के तहत जनसुनवाई करेगें तथा वे दोपहर 12 बजे पचपदरा से प्रस्थान कर दोपहर 1 बजे कल्याणपुर पहुंचकर जनसुनवाई करेगें। इस दौरान जनसुनवाई में अधिकाधिक विशेष योग्यजन पधारकर विशेष शिविर का लाभ उठाये।
-0-






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...